logo-image

CBI vs Mamata: ममता ने कहा- मैं जीवन देने को तैयार, लेकिन समझौता नहीं करूंगी

ममता बनर्जी ने कहा कि उनका 'सत्याग्रह' तब तक जारी रहेगा जब तक देश और संविधान को बचाया जा सके. रविवार शाम शुरू हुए कोलकाता पुलिस और सीबीआई का यह विवाद देर रात होते-होते ममता बनर्जी बनाम केंद्र सरकार हो गया.

Updated on: 04 Feb 2019, 11:37 PM

कोलकाता:

चिट-फंड मामले में सीबीआई (केंद्रीय जांच ब्यूरो) द्वारा कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार से पूछताछ करने के प्रयासों का विरोध करने के बाद धरने पर बैठी पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि उनका 'सत्याग्रह' तब तक जारी रहेगा जब तक देश और संविधान को बचाया जा सके. रविवार शाम शुरू हुए कोलकाता पुलिस और सीबीआई का यह विवाद देर रात होते-होते ममता बनर्जी बनाम केंद्र सरकार हो गया. तमाम विपक्षी पार्टियों ने इस पूरे घटनाक्रम को सीबीआई का राजनीतिक इस्तेमाल बता रही है, वहीं केंद्र सरकार इस मुद्दे को लेकर सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई. शीर्ष अदालत ने इस मामले में राजीव कुमार के खिलाफ सबूत पेश करने को कहा है. कोर्ट में अगली सुनवाई मंगलवार को होगी. दूसरी तरफ सीबीआई और केंद्र सरकार के इस कदम के खिलाफ पूरे पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) कार्यकर्ता सोमवार को प्रदर्शन करने वाले हैं. देर रात से ही टीएमसी कार्यकर्ताओं ने बंगाल में रेल रोको अभियान शुरू कर दिया है. पुलिस कमिश्नर के आवास पर सीबीआई के पहुंचने पर ममता ने कहा, 'मुझे दुख है कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल एजेंसी को निर्देश दे रहे हैं. वह उसे लागू कर रहे हैं, जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह रहे हैं. उन्हें जनता को बताना चाहिए कि यह सही नहीं है.'

calenderIcon 17:41 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी पश्चिम बंगाल पुलिस और कोलकाता पुलिस के इवेंट में शामिल हुए. कोलकाता के पुलिस कमिश्नर वहां मौजूद थे. इस दौरान ममता बनर्जी ने कहा कि मैं अपना जीवन देने के लिए तैयार हूं, लेकिन समझौता नहीं कर सकती हूं. जब आपने (पीएम मोदी) टीएमसी नेताओं को छुआ तो मैं सड़कों पर नहीं गई, लेकिन अब मैं गुस्से में हूं जब उन्होंने कोलकाता पुलिस कमिश्नर की कुर्सी का अपमान करने की कोशिश की. यह (मोदी सरकार) संगठन का नेतृत्व कर रहे हैं.



calenderIcon 16:44 (IST)
shareIcon

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि क्या हो रहा है? एक पुलिस कमिश्नर राजनेताओं के साथ धरने पर बैठा हुआ है? इसका क्या मतलब है? धरने पर बैठकर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के नक्शेकदम पर चल रही हैं.



calenderIcon 14:48 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी और सीबीआई के बीच पैदा हुए विवाद मामले में पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी ने गृह मंत्रालय को एक गोपनीय रिपोर्ट भेजा.

calenderIcon 14:46 (IST)
shareIcon

सीबीआई के पूर्व संयुक्त निदेशक एस सेन ने कहा, राजनेता सीबीआई का इस्तेमाल करना पंसद कर सकते हैं लेकिन एजेंसियों को खुद का इस्तेमाल नहीं होने देना चाहिए. इस तरह के मामलों का एकमात्र समाधान है, इसे सीबीआई विशेष अदालत के सामने रखा जाना चाहिए जहां एफआईआर दर्ज हुई है. मुझे समझ में नहीं आया कि इस मामले में सीबीआई ने विशेष अदालत का रुख क्यों नहीं किया?




 

calenderIcon 14:00 (IST)
shareIcon

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीडीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती ने कहा, 'यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि सीबीआई जैसे संस्थानों को इस्तेमाल राजनीतिक लाभ को साधने के लिए किया जा रहा है. इससे पहले हमने देखा कि अखिलेश यादव और मायावती के मामले में क्या हुआ था. जम्मू-कश्मीर में हमें एनआईए का अनुभव है. मौजूदा संकट में मेरी पार्टी और मैं ममता जी के साथ हैं. अगर ऐसी चीजें होती रही तो इसका प्रभाव हमारे संघीय व्यवस्था में केंद्र-राज्य संबंधों पर पड़ेगा.'

calenderIcon 13:58 (IST)
shareIcon

पश्चिम बंगाल में सीबीआई विवाद पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ये चीजें उन्हीं लोगों के द्वारा स्पष्ट की जा सकती है जो ये कर रहे हैं. मैं इन चीजों पर प्रतिक्रिया नहीं देता. सीबीआई और सरकार सवालों को स्पष्ट करेगी. जब चुनाव आयोग चुनाव के तारीखों की घोषणा नहीं करेगी, इस देश में कुछ भी हो सकता है.



calenderIcon 13:18 (IST)
shareIcon

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि केंद्र सरकार ने जो कुछ भी पश्चिम बंगाल में किया, वह बहुत खतरनाक है और संविधान व लोकतंत्र के खिलाफ है. हर राज्य की अपनी चुनी हुई सरकार है, अगर प्रधानमंत्री सीबीआई और ईडी को इस तरह भेजकर अधिकारियों को डराने की कोशिश करते हैं तो यह देश सुरक्षित नहीं रहेगा.

calenderIcon 13:06 (IST)
shareIcon

राज्य इंटेलीजेंस ब्यूरो (एसआईबी) के अतिरिक्त निदेशक मनोज लाल ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी से राजभवन में मुलाकात की.

calenderIcon 12:44 (IST)
shareIcon

जावड़ेकर ने कहा, पश्चिम बंगाल और कोलकात में जो रहा है वो अलग तरह की घटना है. इससे पहले कभी जांच एजेंसी की टीम को पुलिस के द्वारा हिरासत में नहीं लिया गया. यह लोकतंत्र की हत्या है. हम ममता बनर्जी से पूछना चाहते हैं कि वह धरना क्यों दे रही हैं? वे किसको बचा रही हैं? पुलिस कमिश्नर को या खुद को?

calenderIcon 12:42 (IST)
shareIcon

प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, विपक्षी दलों ने ममता बनर्जी का समर्थन किया है. ये लोग कौन हैं? ये सभी जमानत पर बाहर हैं. ये लोग एक साथ खड़े हो रहे हैं. यह महागठबंधन नहीं है, ये लोग विजन को लेकर बंटे हुए है और भ्रष्टाचार को लेकर एकजुट हैं. सभी भ्रष्टाचारी एकजुट हो रहे हैं.



calenderIcon 12:33 (IST)
shareIcon

जावड़ेकर ने कहा- ये ममता जी की इमरजेंसी है बंगाल में, हमारी नहीं है, ममता जी की है.

calenderIcon 12:16 (IST)
shareIcon

जावड़ेकर ने कहा- मोदी नहीं, ममता हैं तानाशाह. पुलिस अधिकारी के लिए सीएम क्यों दे रही हैं धरना? मोदी सरकार को गाली देना इनका काम.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

कोलकाता में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा- पुलिस कमिश्नर को क्यों बचा रही है ममता बनर्जी, सही हैं तो जांच से क्यों भाग रही हैं.

calenderIcon 12:02 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय ने कोलकाता में रविवार की घटना में जांच में बाधा डालने और सर्विस कंडक्ट रूल का उल्लंघन करने के आरोपों पर आईपीएस अधिकारियों की भूमिका पर रिपोर्ट की मांग की है.

calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा- अगर पश्चिम बंगाल जैसे बड़े राज्यों की मुख्यमंत्री धरने पर बैठी हैं तो यह एक गंभीर मामला है. क्या सीबीआई vs ममता बनर्जी है या ममता बनर्जी vs बीजेपी है, हम जल्द पता लग जाएगा. अगर सीबीआई का दुरुपयोग हो रहा है, यह देश की प्रतिष्ठा और एजेंसी की गरिमा का सवाल है.



calenderIcon 11:53 (IST)
shareIcon

अखिलेश ने कहा- पहले सीबीआई विवाद हुआ, केंद्र सरकार सीबीआई निदेशक से डरी हुई थी और अब वे सीबीआई का इस्तेमाल सबको डराने के लिए कर रहे हैं. किसने संस्थानों का दुरुपयोग किया है? अगर किसी ने संस्थाओं का राजनीतिकरण किया है तो वह बीजेपी है.

calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा, पश्चिम बंगाल के अलावा ऐसी चीजें दूसरे राज्यों में भी हो रही है. बीजेपी और केंद्र सरकार ने चुनाव नजदीक आते ही सीबीआई का दुरुपयोग कर रही है. न सिर्फ मैं, न सिर्फ समाजवादी पार्टी बल्कि सभी राजनीतिक दल ऐसा कह रहे हैं.

calenderIcon 11:46 (IST)
shareIcon

कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, जिस दिन से बीजेपी केंद्र की सत्ता में आई है, उन्होंन देश के लिए काम करने पर कम ध्यान दिया और विपक्षी दलों को हटाने पर लगी है. पिछले 5 सालों से उनका यही लक्ष्य रहा है. देश में बीजेपी से ज्यादा कोई और भ्रष्ट पार्टी नहीं है.

calenderIcon 11:42 (IST)
shareIcon

विवाद के बीच फारूक अब्दुल्ला ने कहा, उनका (ममता बनर्जी) आरोप सही है. देश खतरे में है क्योंकि यह तानाशाही बनता जा रहा है. वे (केंद्र सरकार) देश के मास्टर नहीं हैं, बल्कि जनता है.



calenderIcon 11:20 (IST)
shareIcon

एचडी देवगौड़ा ने कहा, सीबीआई कल कोलकाता पुलिस कमिश्नर को गिरफ्तार करने गई थी, यह सीबीआई का दुरुपयोग है. यह आपातकाल से भी बुरा है. जिस तरीके से बीती रात से (पश्चिम बंगाल में) घटनाएं सामने आ रही हैं यह दिखाता है कि सीबीआई का उपयोग कर पीएम ने अत्युक्ति किया है. यह उनकी मदद नहीं करेगा.

calenderIcon 11:24 (IST)
shareIcon

गृह मंत्रालय के सूत्रों ने बताया, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल के राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी से बातचीत कर सीबीआई अधिकारियों के साथ हाथापाई और हिरासत में लेने जैसे दुर्भाग्यपूर्ण व अभूतपूर्व तथ्यों के बारे में जानकारी ली.

calenderIcon 11:12 (IST)
shareIcon

समाजवादी पार्टी के नेता किरनमॉय नंदा कोलकाता में धरना स्थल पर मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से मुलाकात की.



calenderIcon 10:09 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी और सीबीआई के मुद्दे पर आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने कहा कि आज दिल्ली में हम विपक्षी पार्टी के नेताओं से बातचीत करेंगे और राष्ट्रव्यापी आंदोलन के लिए एक ड्राफ्ट बनाएंगे. टीडीपी के सांसद अन्य विपक्षी नेताओं के साथ कड़ा विरोध करेंगे.

calenderIcon 10:04 (IST)
shareIcon

कोलकाता पुलिस कमिश्नर राजीव कुमार ममता बनर्जी के 'संविधान बचाओ' धरना स्थल पर उनसे मिलकर वापस गए. कल रात से धरने पर बैठी हैं ममता बनर्जी.



calenderIcon 09:47 (IST)
shareIcon

धरनास्थल से ममता बनर्जी ने कहा- मैं अपनी सरकार के किसी भी प्रशासनिक कार्यों का नुकसान नहीं पहुंचाऊंगी, सारा काम सामान्य तरीके से होगा. मुझे नहीं पता दूसरे राज्यों से कौन दूसरे नेता यहां आ रहे हैं, मुझे नहीं बताया गया है. विधानसभा सत्र से पहले आज मैं अपने सभी मंत्रियों के साथ धरना मंच के पीछ बैठक करूंगी.

calenderIcon 08:20 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट में तृणमूल कांग्रेस की तरफ से अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम कोर्ट में पक्ष रखेंगे. केंद्र की तरफ से सॉलीसिटर जनरल तुषार मेहता पेश होंगे. सोमवार को दिन भर सीबीआई की मैराथन मीटिंग की संभावना.  

calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी के साथ कई बंगाल कैबिनेट के कई मंत्री और टीएमसी नेता भी बैठे. टीएमसी नेता अभिषेक बनर्जी 'संविधान बचाओ' धरने के मंच पर बैठे हुए.



calenderIcon 07:29 (IST)
shareIcon

ममता बनर्जी के धरना स्थल पर जुटी लोगों की भीड़, टीएमसी कार्यकर्ता पोस्टर-बैनर के साथ पहुंचे.

calenderIcon 07:22 (IST)
shareIcon

निर्मला सीतारमण ने कहा, सीबीआई अपना काम करे या न करे? जब सीबीआई कार्रवाई करती है तो इसे राजनीतिक प्रतिशोध बताया जाता है, जब नहीं करती है तो इसे पिंजरे में बंद तोता बताया जाता है. उन्हें अपना काम करने दें.



calenderIcon 07:19 (IST)
shareIcon

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, उमर अब्दुल्ला, अखिलेश यादव, तेजस्वी यादव, चंद्रबाबू नायडू, मायावती, शरद पवार और अरविंद केजरीवाल ने ममता बनर्जी से फोन पर बातचीत की और उन्हें समर्थन दिया.