logo-image

शिमला में 1 जनवरी से बर्फबारी की संभावना, कश्मीर-लद्दाख में शीतलहर, दिल्ली में वायु गुणवत्ता 'गंभीर'

मौसम विभाग ने कहा कि 1 जनवरी से क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होगा जिसके प्रभाव से व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

Updated on: 31 Dec 2018, 01:27 PM

नई दिल्ली:

सुरम्य पर्यटन स्थलों शिमला और मनाली में सोमवार को धूप खिली है, लेकिन हिमाचल प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर तापमान हिमांक बिंदु से नीचे है और एक जनवरी से बर्फबारी की संभावना है. मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राज्य की राजधानी का न्यूनतम तापमान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लाहौल-स्पीति जिले का केलांग राज्य में सर्वाधिक ठंडा रहा, यहां का न्यूनतम तापमान शून्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया, जबकि कल्पा का शून्य से 1.4 डिग्री नीचे रहा, मनाली का शून्य से 0.6 डिग्री नीचे, डलहौजी का शून्य से 6.1 डिग्री और धर्मशाला का शून्य से 4.2 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने कहा कि 1 जनवरी से क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होगा जिसके प्रभाव से व्यापक बारिश और बर्फबारी की संभावना है.

कश्मीर, लद्दाख में शीतलहर का प्रकोप फिर शुरू

कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में एक दिन की राहत के बाद, सोमवार को भीषण शीतलहर का प्रकोप फिर शुरू हो गया है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 6.6 डिग्री सेल्सियस नीचे, जबकि पहलगाम में शून्य से 5.5 डिग्री नीचे और गुलमर्ग में शून्य से 5 डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया गया.

कश्मीर घाटी इन दिनों 40 दिनों की भीषण सर्दी के दौर से गुजर रही है, जिसे 'चिल्लई कलां' के नाम से जाना जाता है. यह हर साल 21 दिसंबर से शुरू होती है और 30 जनवरी को समाप्त होती है.

लेह का न्यूनतम तापमान शून्य से 14 डिग्री सेल्सियस नीचे और कारगिल का शून्य से 17.2 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

जम्मू में रात का न्यूनतम तापमान 5.2 डिग्री, कटरा का 6 डिग्री, बटोट का 1.5 डिग्री, बनिहाल का शून्य से 1.5 डिग्री नीचे और भदरवाह का शून्य से 0.2 डिग्री कम दर्ज किया गया.

दिल्ली में सोमवार सुबह कड़कड़ाती ठंड, वायु गुणवत्ता 'गंभीर' स्तर पर पहुंची

राष्ट्रीय राजधानी में सोमवार सुबह ठिठुरन भरी रही. यहां का न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 3.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया.

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने कहा, "दिल्ली के कुछ हिस्सों में घने कोहरे के साथ-साथ सुबह सामान्य धुंध छाई रही बारिश की कोई संभावना नहीं है. शाम को कुहासा, धुंध होगी."

सुबह 8.30 बजे आद्र्रता का स्तर 100 प्रतिशत दर्ज हुआ.

अधिकतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है, जबकि दिन का न्यूनतम तापमान 4 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहेगा.

आईएमडी के अनुसार, अगले 2-3 दिनों तक शीतलहर जारी रहने के आसार हैं.

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसी) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक 413 पर होने के साथ प्रदूषण स्तर 'बहुत खराब' से 'गंभीर' के स्तर पर पहुंच गया है. प्रमुख वायु प्रदूषक पीएम 2.5 और पीएम 10 रहा.

और पढ़ें- Year ender 2018 : पूरे साल रुलाते रहे पेट्रोल और डीजल के ऊंचे दाम, जानें कारण

वहीं, रविवार को अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री ज्यादा 22.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम तीन डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.