logo-image

उत्तर भारत में मॉनसून की दस्तक पर उठा सवाल, पड़ सकता है वायु तूफान का असर

इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि उत्तर भारत में मॉनसून थोड़ी देर से दस्तक देगा लेकिन अब इस नई आशंका से खासकर किसानों के लिए परेशानी बढ़ती हुई नजर आ रही है

Updated on: 12 Jun 2019, 11:30 AM

highlights

  • वायु तूफान उड़ा सकता है मॉनसूनी बादल
  • किसानों के लिए बढ़ सकती है परेशानी
  • 13 जून को गुतरात में देगा दस्तक

नई दिल्ली:

उत्तर भारत में भीषण गर्मी का कहर जारी है. चिलाचिलाती गर्मी में परेशान हो रहे लोग एक तरफ जहां मॉनसून का इंतजाहर कर रहे हैं तो वहीं अब ये आशंका पैदा हो गई कि कहीं चक्रवाती तूफान 'वायु' मानसूनी बादल को लेकर न उड़ जाए. दरअसल इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि उत्तर भारत में मॉनसून थोड़ी देर से दस्तक देगा लेकिन अब इस नई आशंका से खासकर किसानों के लिए परेशानी बढ़ती हुई नजर आ रही है क्योंकि किसान खेती के लिए बारिश पर ही नर्भर हैं.

बता दें भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में 13 जून को चक्रवाती तूफान 'वायु' आने की चेतावनी दी है. मौसम विभाग के अनुसार साइक्लोन वायु (VayuCyclone) वेरावल और दीव क्षेत्र के आसपास पोरबंदर और महुवा के बीच लगभग उत्तर की ओर बढ़ने और गुजरात तट को पार करने की बहुत संभावना है. मौसम विभाग ने कहा कि 13 जून को गुजरात के तटवर्ती इलाके में 50-60 किलोमीटर से लेकर 70 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी और 13 जून को इसकी रफ्तार अरब सागर से सटे उत्तरी इलाके में 110-120 किलोमीटर से लेकर 135 किलोमीटर हो जाएगी.

वहीं बात करें मॉनसून की तो इससे पहले मॉनसून केरल में भी दस्तक दे चुका है. मौसम विभाग के अनुसार एक सप्ताह की देरी के बाद मानसून शनिवार को केरल पहुंचा. देश के तमाम हिस्सों में पिछले कुछ समय से गर्मी से कोई राहत नहीं मिली है. मौसम विभाग ने कहा कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बनने से गुजरात के कई हिस्सों खासकर तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. तूफान को देखते हुए मछुआरों को समुद्र में उतरने से मना कर दिया गया है.