logo-image

उत्तर भारत में तूफान और भारी बारिश की संभावना, हरियाणा में 2 दिन स्कूल बंद

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में सोमवार को भारी तूफान की आशंका जताई है। सोमवार को आंधी तूफान के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।

Updated on: 07 May 2018, 12:04 AM

नई दिल्ली:

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश समेत पूरे उत्तर भारत में सोमवार को भारी तूफान की संभावना जताई है। सोमवार को आंधी तूफान के साथ भारी बारिश भी हो सकती है।

आंधी-तूफान की विभिन्न जगहों पर संभावना को देखते हुए हरियाणा सरकार ने 7 और 8 मई को राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया है।

गृह मंत्रालय के अनुसार देश भर के करीब 13 राज्यों और दो केंद्रशासित प्रदेशों में तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है साथ ही पंजाब और सटे राज्यों में तेज आंधी की भी संभावना है।

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भी भारी बारिश हो सकती है। कश्मीर, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में आंधी आने की संभावना है।

अधिकारियों के मुताबिक पश्चिमी राजस्थान में अलग-अलग जगहों पर धूल भरी आंधी और तूफान आने की संभावना है।

बता दें कि पिछले सप्ताह पांच राज्यों में आए भारी आंधी तूफान, ओलावृष्टि और बिजली कड़कने से करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से ज्यादा घायल हुए थे।

इसमें सबसे अधिक जानें उत्तर प्रदेश में गई थी जहां कुल 73 व्यक्तियों की मौत हो गई, वहीं 100 के करीब लोग घायल भी हुए। वहीं राजस्थान में भी 30 लोगों की मौत हुई थी।

और पढ़ें: झारखंड में एक और क्रूर वारदात, नाबालिग से रेप के बाद जिंदा जलाया