logo-image

स्वतंत्रता दिवस 2018: पीएम नरेंद्र मोदी का लाल किले से भाषण, ऐसे देखें अपने मोबाइल और टीवी पर LIVE

इस दौरान पीएम मोदी का भाषण सुनने और उनके संबोधन को देखने के लिए आप इन आसान तरीकों को फॉलो कर सकते हैं और देश के नाम पीएम के संबोधन को सुन सकते हैं।

Updated on: 15 Aug 2018, 06:39 AM

नई दिल्ली:

15 अगस्त 2018 को देश अपना 72वां स्वतंत्रता दिवस मनाएगा। इस मौके पर पीएम मोदी लाल किले से अपने कार्यकाल का पांचवा और 2019 लोकसभा चुनाव से पहले आखिरी बार देश के नाम संबोधन करेंगे। 15 अगस्त की तैयारियों को देखते हुए दिल्ली में सुरक्षा को लेकर कड़े प्रबंध किए हैं। सभी सुरक्षा एजेंसियों और पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन 15 अगस्त की सुबह करीब 7:30 बजे शुरु होगा। हालांकि दूरदर्शन पर इसका सीधा प्रसारण सुबह 6:35 पर ही शुरू हो जाएगा। इस दौरान पीएम मोदी का भाषण सुनने और उनके संबोधन को देखने के लिए आप इन आसान तरीकों को फॉलो कर सकते हैं और देश के नाम पीएम के संबोधन को सुन सकते हैं।

दर्शक न्यूजस्टेट पर लाइव टीवी के ऑप्शन पर क्लिक करके देख सकते हैं या फिर https://www.newsnationtv.com/liveTV इस पर भी क्लिक कर सकते हैं।

इसके अलावा आप ऑल इंडिया रेडियो पर भी पीएम मोदी के भाषण को लाइव सुन सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफार्म ट्विटर पर AIR, प्रसार भारती और NewsStateHindi के ट्विटर हैंडल पर उनके भाषण के लाइव ट्वीट को पढ़ सकते हैं।

बता दें कि यूट्यूब और दूरदर्शन के बीच 2013 में एक समझौता हुआ था। इसके तहत राष्ट्रीय समारोहों की लाइव स्ट्रीमिंग यूट्यूब पर की जाएगी।

Youtube ने एक बयान में कहा- दूरदर्शन और यूट्यूब के समझौते के कारण दुनियाभर में मौजूद करोड़ों भारतीय दूरदर्शन के यूट्यूब चैनल पर इस राष्ट्रीय समारोह को एचडी वर्जन में देख पाएंगे।

हर साल की तरह इस साल भी पीएम मोदी ने अपने भाषण के लिए आम जनता से सुझाव मंगाए हैं। पीएम मोदी ने हाल ही ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी थी कि इस साल भाषण में शामिल करने के लिए उन्हें करीब 30 हजार सुझाव प्राप्त हो चुके हैं।

वहीं दिल्ली में पीएम के कार्यक्रम को देखते हुए दिल्ली मेट्रो ने सुरक्षा के मद्देनजर स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर अपने सभी पार्किंग स्थलों को बंद करने का फैसला किया है।

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) ने रविवार को एक बयान में कहा, 'स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर अपनाए गए सुरक्षा उपायों के मद्देनजर पार्किं ग सुविधाएं दिल्ली मेट्रो स्टेशनों पर 14 अगस्त (मंगलवार) शाम छह बजे से 15 अगस्त (बुधवार) दो बजे तक के लिए उपलब्ध नहीं होंगी।'

डीएमआरसी ने सभी पार्किं ग ठेकेदारों को स्वच्छ भारत अभियान की भावना के तहत सभी पार्किंग स्थल की सफाई के लिए इस अवसर का उपयोग करने का भी निर्देश दिया है।