logo-image

जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग उप-चुनाव 25 मई तक के लिए स्थगित

कश्मीर घाटी में हिंसा के कारण कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अनंतनाग लोकसभा सीट पर आगामी 12 अप्रैल को लोकसभा उपचुनाव के मतदान स्थगित कर दिए गए हैं।

Updated on: 11 Apr 2017, 07:15 AM

highlights

  • श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में हिंसा के कारण अनंतनाग सीट पर होने वाला चुनाव टला
  • श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए चुनाव के दौरान हुई हिंसा में कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी

नई दिल्ली:

श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में हुई हिंसा के बाद चुनाव आयोग ने कानून-व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए अनंतनाग लोकसभा सीट पर 12 अप्रैल को होने वाले लोकसभा उप-चुनाव को टाल दिया है। जानकारी के मुताबिक अब यहां 25 मई को चुनाव कराया जाएगा।

श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप-चुनाव में कुल 8 लोगों की मौत हो गई थी। हिंसा की वजह से इस सीट पर 6.5 फीसदी मतदान हुआ था।

अनंतनाग सीट पर मतदान के लिए 12 अप्रैल की तारीख निर्धारित की गई थी जबकि श्रीनगर संसदीय क्षेत्र के लिए 9 अप्रैल को मतदान हो चुका है। घाटी में हिंसा की घटनाओं में 8 लोगों की मौत हुई हो गई थी जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

राज्य में हिंसा के इन हालातों को देखते हुए प्रमुख राजनीतिक दल पीडीपी समेत तमाम नेताओं ने अनंतनाग में चुनावों को टालने की मांग की थी।

इसे भी पढ़ेंः श्रीनगर उप-चुनाव में मात्र 6.5% वोटिंग, हिंसा में 8 की मौत, 30 सालों में सबसे कम वोटिंग

बता दें कि श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में अप्रत्याशित रूप से निराशाजनक वोटिंग हुई थी। मुख्य चुनाव अधिकारी शांतनु ने बताया, 'श्रीनगर लोकसभा सीट पर हुए उप चुनाव में निराशाजनक 6.5 फीसदी मतदान हुआ है।' पिछले 30 सालों में पहली बार इतनी कम वोटिंग हुई है।