logo-image

जम्मू-कश्मीर पंचायत चुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच पहले चरण का मतदान, सुबह 11 बजे तक 18.5 फीसदी वोटिंग

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे है.

Updated on: 17 Nov 2018, 12:38 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान शुरू हो चुका है. कड़ी सुरक्षा के बीच वोट डाले जा रहे है. पहले चरण के चुनाव में 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं. घाटी में नौ चरणों में यह चुनाव होंगे. राजौरी के मंजाकोट जिले में मतदान केंद्र से दो  तस्वीरें सामने आई है जिसमें लोग मतदान डालते हुए नज़र आ रहे हैं. घाटी के गंदरबल और बडगाम से तस्वीरें सामने आईं जिसमें लोग वोट डाल रहे हैं. पहले चरण के चुनाव में, 536 सरपंच हलकों के लिए 427 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि 4,048 पंच वार्डों के लिए 5,951 प्रत्याशी है.

जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव के पहले चरण में सुबह 11 बजे तक 18.5 फीसदी मतदान हुआ. लोगों में काफी उत्साह है और पोलिंग बूथ पर सुरक्षा के कड़े इंतज़ाम है. पंचायत चुनाव के विरोध में शनिवार को अलगाववादियों के बंद से घाटी में जनजीवन प्रभावित हुआ. सैयद अली गिलानी, मीरवाइज उमर फारुक और मुहम्मद यासीन मलिक के नेतृत्व में अलगाववादी धड़े संयुक्त प्रतिरोध नेतृत्व (जेआरएल) ने बंद का आह्वान किया है. श्रीनगर और घाटी में अन्य जिलों में सार्वजनिक परिवहन के साधन, दुकानें और अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं जबकि सड़कों पर कुछ ही निजी वाहन दिखाई दे रहे हैं.सार्वजनिक परिवहन का साधन उपलब्ध नहीं होने से सरकारी कार्यालयों, बैंकों और पोस्ट ऑफिसों में लोग कम ही पहुंच रहे हैं.

Updates-

# अलगाववादियों ने घाटी में पंचायत चुनाव का विरोध किया

# घाटी में अलगाववादियों ने बंद का आह्वान किया, जनजीवन प्रभावित

# पंचायत चुनाव के पहले चरण में सुबह 11 बजे तक 18.5 फीसदी मतदान

# उरी और उधमपुर में वोट डालने के लिए लाइन में खड़े मतदाता

# श्रीनगर के बल्हामा के एक स्कूल में मतदान जारी

कश्मीर घाटी के छह जिलों, लद्दाख के दो जिलों और जम्मू क्षेत्र के 7 जिलों में मतदान होगा. अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में 64 सरपंच हलकों के लिए 64 उम्मीदवार तो 498 पंच वार्डों के लिए 762 प्रत्याशी अपनी किस्मत आज़मा रहे हैं. 

और पढ़ें: तेलंगाना चुनाव| बीजेपी ने चौथी सूची जारी की, 7 उम्मीदवारों के नामों का किया एलान

अधिकारीयों ने बताया कि बारामूला जिले में 63 सरपंच हलकों के लिए 148 प्रत्याशी और 497 पंच वार्डों के लिए 630 प्रत्याशी है. श्रीनगर में 45 पंच वार्डों के लिए 9 और 26 सरपंच हलकों के लिए 35 उम्मीदवार हैं. राज्य में कुल 3,296 मतदान केंद्र हैं, जिनमें से 1,303 घाटी में जबकि 1,993 जम्मू में है. जम्मू में शनिवार को डोडा, रामबान, राजौरी, किश्तवाड़, कठुआ, सांबा और जम्मू जिलों में जबकि घाटी के बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल, बडगाम और श्रीनगर जिलों में चुनाव हो रहे हैं।पिछली बार घाटी में पंचायत चुनाव 2011 में हुए थे. करीब सात साल बाद जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव हो रहे हैं. पिछले महीने निकाय चुनाव का बहिष्कार कर चुकी नेशनल कॉन्फ्रेंस, पीडीपी, माकपा अनुछेद 35 A को लेकर चुनाव का बहिष्कार कर रहे हैं. 

बता दें कि पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ़्ती के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद राज्य में राजयपाल शासन लागू है.