logo-image

विजय माल्या प्रत्यर्पण केस में सीबीआई और ईडी की टीम यूके रवाना, मंगलवार को है अंतिम सुनवाई

शराब कारोबारी विज्य माल्या को देश वापस लाने के लिए सोमवार को केंद्रीय जांच अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ब्रिटेन रवाना हुई है।

Updated on: 30 Jul 2018, 06:31 PM

नई दिल्ली:

देश के बैंको को करीब 9000 करोड़ रुपए का चूना लगाकर विदेश भागने वाले शराब कारोबारी विज्य माल्या को देश वापस लाने के लिए सोमवार को केंद्रीय जांच अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों की एक संयुक्त टीम ब्रिटेन रवाना हुई है।

मंगलवार को विजय माल्या के मामले में लंदन कोर्ट में अंतिम सुनवाई होगी और इसके बाद इस मामले में किसी भी क्षण अंतिम फैसला आ सकता है।

इससे पहले ब्रिटेन हाई कोर्ट ने विजय माल्या को झटका देते हुए भारतीय बैंकों को लंदन स्थित उनके घरों को जब्त करने और तलाशी लेने के अनुमति दे दी थी।

साथ ही कोर्ट ने कहा कि ब्रिटिश अधिकारी उनके खिलाफ कार्रवाई के दौरान जरूरत पड़ने पर पुलिस की मदद भी ले सकते हैं।

और पढ़ें: भारत को बड़ी उपलब्धि, ब्रिटेन HC ने दी माल्या के लंदन वाले घर में तलाशी लेने को मंजूरी

वहीं दूसरी तरफ, 5 जुलाई को ईडी के माध्यम से बैंगलोर पुलिस ने दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट के समक्ष एक रिपोर्ट प्रस्तुत की थी जिसमें कहा गया था कि उन्होंने शराब बैरन और यूनाइटेड ब्रेवरीज के 159 संपत्तियों की पहचान की है।

हालांकि बैंगलोर पुलिस ने अतिरिक्त संपत्तियों की पहचान करने के लिए और अधिक समय मांगा था।

बता दें कि माल्या पर भारत में 13 बैंकों के करीब 9000 करोड़ रुपये का बकाया है। भारत की ओर से माल्या के प्रत्यर्पण के लिए प्रयास किए जा रहे हैं।

और पढ़ें: महिलाओं के खतना को गैर-जमानती अपराध बनाने के लिए सुप्रीम कोर्ट में अपील, देश भर में बैन लगाने की मांग, कल भी जारी रहेगी सुनवाई