logo-image

उपराष्ट्रपति चुनाव 2017: 5 अगस्त को होगी वोटिंग और काउंटिंग, चुनाव आयोग ने की घोषणा

एनडीए खेमे की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍लाह का नाम इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है।

Updated on: 29 Jun 2017, 12:26 PM

highlights

  • चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के तारीख़ की घोषणा की
  • 5 अगस्त को होगा मतदान, शाम में होगी काउटिंग
  • 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 

नई दिल्ली:

चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव के तारीख़ की घोषणा कर दी है। 5 अगस्त को उपराष्ट्रपति चुनाव होगा और उसी दिन परिणाम भी घोषित कर दिए जाएंगे। 

मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त नसीम जैदी ने प्रेस कांफ्रेंस कर कहा, 'इस संबंध में चार जुलाई को अधिसूचना जारी की जाएगी। पांच अगस्‍त को चुनाव होगा और उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी।'

बता दें कि 17 जुलाई को राष्‍ट्रपति चुनाव होने हैं जिसका परिणाम 20 जुलाई को आएगा। मौजूदा उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है। हामिद इस पद पर लगातार दो बार से हैं।

सूत्रों के मुताबिक एनडीए खेमे की तरफ से केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और राज्‍यपाल नजमा हेपतुल्‍लाह का नाम इस पद की रेस में सबसे आगे चल रहा है।

हालांकि इस संबंध में केंद्रीय मंत्री एम वेंकैया नायडू ने अपना रुख साफ करते हुए कहा है कि उनकी किसी भी रस्मी पद में दिलचस्पी नहीं है क्‍योंकि ऐसा पद उन्‍हें लोगों से दूर रखेगा।

चुनाव आयोग की महत्वपूर्ण बातें

- 5 अगस्त को सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान होगा।  
- 5 अगस्त को ही वोटिंग के बाद मतों की गिनती होगी। 
- नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि 18 जुलाई है।  
- 21 जुलाई तक नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि है। 

राज्यसभा और लोकसभा के निर्वाचित और नामांकित सदस्य उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं। अंसारी 2007 से ही उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के पदेन उपसभापति हैं। वह लगातार दो कार्यकाल से इस पद पर हैं। उनका पहला कार्यकाल 11 अगस्त, 2007 से 10 अगस्त, 2012 तक का रहा। वह 11 अगस्त, 2012 को एक बार फिर इस पद के लिए निर्वाचित हुए।