logo-image

उत्तराखंड विधानसभा रिजल्ट 2017: सीएम हरीश रावत की बड़ी हार, अपनी सीट भी नहीं बचा पाए

यूपी के बाद उत्तराखंड में भी बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है। वहां के वर्तमान मुख्यमंत्री हरीश रावत के चेहरे पर चुनाव लड़ी कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है

Updated on: 11 Mar 2017, 01:46 PM

नई दिल्ली:

यूपी के बाद उत्तराखंड में भी बीजेपी ने शानदार जीत दर्ज की है। मुख्यमंत्री हरीश रावत के चेहरे पर चुनाव लड़ी कांग्रेस को बुरी तरह हार का सामना करना पड़ा है। यहां तक कि हरीश रावत अपनी सीट भी नहीं बचा पाए और हरिद्वार ग्रामीण और किच्छा से भी चुनाव हार गए। रावत राज्य में दो सीटों से चुनाव लड़ रहे थे।

अभी तक के रूझानों के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 52 सीटें मिल रही है जबकि कांग्रेस को सिर्फ 14 और अन्य को चार सीटें मिलती दिख रही है।

क्या इस वजह से हारी कांग्रेस?

उत्तराखंड में कांग्रेस की हार की सबसे बड़ी वजह सत्ता विरोधी लहर रही। लोग राज्य में कांग्रेस के शासन और पार्टी के अंदर ही गुटबाजी से बेहद नाराज थे। इसके साथ ही चुनाव से ठीक पहले विजय बहुगुणा का कांग्रेस छोड़कर बीजेपी में शामिल हो जाना भी हरीश रावत पर भारी पड़ा।

ये भी पढ़ें: विधानसभा चुनाव नतीजे: UP जीत कर अमित शाह मोदी के बाद बीजेपी के सबसे कद्दावर नेता बने

विजय बहुगुणा की वजह से राज्य में ज्यादतर ब्राह्मणों ने कांग्रेस से किनारा कर लिया। उत्तराखंड में ब्राह्मणों और क्षत्रिय के बीच सत्ता संघर्ष भी चलता रहता है, जिसका सीधा खामियाजा कांग्रेस पार्टी को उठाना पड़ा।

रावत पर लगा था विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप

साल 2016 में हरीश रावत पर अपनी सरकार बचाने के लिए विधायकों की खरीद-फरोख्त का भी आरोप लगा था, जिसकी जांच सीबीआई कर रही है। 18 मार्च 2016 को 9 कांग्रेस विधायकों के हरीश रावत के विरोध में उतर जाने के बाद हरीश रावत पर सरकार गिरने से बचाने के लिए विधायकों को पैसे देकर अपने पाले में लाने का आरोप लगा था जिसका खुलासा एक टीवी चैनल ने किया था।

हरीश रावत राज्य के मुख्यमंत्री के साथ ही केंद्र की सत्ता में भी रह चुके हैं। रावत अब तक 5 बार चुनाव जीत कर संसद पहुंच चुके हैं। हरीश रावत यूपीए सरकार में संसदीय कार्य मंत्रालय, कृषि मंत्रालय और खाद्य मंत्रालय जैसी अहम जिम्मेदारियों को भी संभाल चुके हैं।

ये भी पढ़ें: यूपी में टूटा प्रशांत किशोर का तिलिस्म, राहुल के लिए बने सिरदर्द