logo-image

'स्वाइन फ्लू' ने त्यौहार पर लगाई नज़र, इस बकरीद गले नहीं मिलने कि अपील

उत्तरप्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए मुस्लिम उलेमा ने यहां पर बकरीद पर गले न मिलने की अपील की है।

Updated on: 02 Sep 2017, 11:33 AM

highlights

  • उत्तरप्रदेश में मुस्लिम उलेमा ने बकरीद पर गले न मिलने की अपील की है
  • उत्तर प्रदेश के 75 में से 66 ज़िलों में स्वाइन फ्लू के मरीज़ मिले हैं
  • इस साल अब तक 1,000 से अधिक लोग स्वाइन फ्लू से मारे गए हैं: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय 

नई दिल्ली:

उत्तरप्रदेश में स्वाइन फ्लू के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए मुस्लिम उलेमा ने यहां पर बकरीद पर गले न मिलने की अपील की है। माशूर सुन्नी मौलाना खालिद रशीद फिरंगिमहली ने अपील जारी की है कि लोग बकरीद की नमाज़ के बाद गले न मिलें बल्कि सलाम मुबारकबाद दे क्योंकि गले मिलने से स्वाइन फ्लू का खतरा अधिक है।

पूरे देश में ईद पर मुबारकबाद देने का तरीका अलग-अलग है, ईद पर कुछ लोग तीन बार गले मिलते हैं तो कुछ एक बार। भारत-पाककिस्तान, बांग्लादेश और मुस्लिम देशों में ईद की मुबारबाद देने का यही तरीका है। वहीं अरब आमतौर पर ईद में हाथ मिलाते हैं और गाल पे गाल या नाक पे नाक रख के किस करते हैं। ईरान और कई दूसरे मुस्लिम देशों में भी यही चलन है लेकिन स्वाइन फ्लू के डर से उलेमा की अपील है कि इस ईद पर गले न मिलें।

माशूर सुन्नी मौलाना खालिद रशीद फिरंगिमहली ने कहा खुदा भी अपने बंदों की हिफ़ाज़त चाहता है। अगर कोई त्योहार स्वाइन फ्लू फैलने की वजह बन जाए तो यह शर्म की बात होगी।

यह भी पढ़ें : बकरीद स्पेशल: ढ़ाई लाख से लेकर साढ़े सात लाख तक में बिक रहे बकरे

तेजी से फैलते स्वाइन फ्लू के आंकड़े

उत्तर प्रदेश के 75 में से 66 ज़िलों में स्वाइन फ्लू के मरीज़ मिले हैं। क़रीब 88 फीसद इलाक़े में स्वाइन फ्लू के मरीज़ मिले हैं लेकिन स्वाइन फ्लू के कुल 2725 मरीज़ों में 1622 सिर्फ़ लखनऊ में हैं जिसमें से 12 की मौत हो गई है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़े के अनुसार देश में इस साल अब तक 1,000 से अधिक लोग स्वाइन फ्लू से मारे गए हैं जो पिछले साल के आंकड़े से चार गुना ज्यादा है।

आंकड़ों के अनुसार भारत में साल 2016 में स्वाइन फ्लू के 1, 786 मामले सामने आये थे जिसमें से 265 लोगों की मौत हो गयी थी। वहीं साल 2017 में स्वाइन फ्लू के मामले तेजी से बढ़े हैं इस साल 22,186 मरीज इस बीमारी के गिरफ्त में दिखे और 1,094 मौत हो गयी।

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों में महाराष्ट्र सबसे ऊपरी पायदान पर है तो गुजरात दूसरे नंबर पर है। स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए साल 2009 में 'विश्व स्वास्थ्य संगठन' ने इसे महामारी घोषित किया था।

ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के मेंबर और शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने कहा,  मास्क लगा के गले मिलने से भी इन्फेक्शन से बचने में कुछ मदद मिल सकती है।

कुछ मुस्लिम व्हॉटएप्स के ज़रिये अरबी में लिखी कुछ दुआएं भी एक-दूसरे को भेज रहे हैं। ऐसी दुआओं के साथ उसे ज़्यादा से ज़्यादा फॉर्वर्ड करने की हिदायत रहती है, इसलिए इस बार मुसलमानों में स्वाइन फ्लू से बचने के लिए 'दवा…दुआ और गले मिलने से परहेज़' का सहारा लिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : जम्मू कश्मीरः कुलगाम में एनकाउंटर जारी एक आतंकी ढेर