logo-image

तूतीकोरिन: स्टरलाइट प्लांट से सल्फ्यूरिक एसिड लीक, लोगों में मचा हडकंप

तमिलनाडु के तूतिकोरिन में स्टरलाइट वेदांता के कॉपर प्लांट से सलफ्यूरिक एसिड लीक होने की खबर आ रही है।

Updated on: 18 Jun 2018, 02:04 PM

तूतिकोरिन:

तमिलनाडु के तूतिकोरिन में स्टरलाइट वेदांता के कॉपर प्लांट से सल्फ्यूरिक एसिड लीक होने की खबर आ रही है। बता दें कि पिछले महीने हिंसात्मक प्रदर्शन के बाद से राज्य सरकार ने इस प्लांट को 28 मई को बंद कर दिया था।

केमिकल लीकेज की खबर मिलते ही विशेषज्ञों की टीम घटनास्थल पर पहुंत गई है। बताया जा रहा है कि सल्फ्यूरिक एसिड के गोदाम में लीक हो रहा है, जिसे सावधानी पूर्वक हटाना शुरू कर दिया गया है।

हालांकि लोगों में इस खबर के फैलते ही हडकंप मचा हुआ है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि घबराने जैसी कोई बात नहीं है। 

तूतीकोरिन के जिलाधिकारी संदीप नंदूरी ने बताया कि, 'सल्फ्यूरिक एसिड स्टोरेज टैंक में स्टोर किया गया था, जो अचानक लीक हो गया। यह गलती कैसे हुई इस बारे में फिलहाल कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है। इस एसिड को सावधानी पूर्वक हटाया जा रहा है।'

उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि, 'प्रशासन सभी सुरक्षा इंतजामों को ध्यान में रखते हुए अपनी कार्रवाई कर रहा है, ऐसे में इसके लिए लोगों को किसी भी तरह से परेशान होने की जरूरत नहीं है। लोग घबराए नहीं।'

गौरतलब है कि तूतीकोरिन में स्टरलाइट कंपनी को बंद करने के लिए स्थानीय लोगों ने करीब एक महीने तक विरोध प्रदर्शन किया। 22 मई को यह विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया था, जिसके बाद पुलिस की गोलीबारी में 13 लोग मारे गए थे।

तूतीकोरिन के लोगों का कहना था कि इस प्लांट की वजह से वायु प्रदूषण हो रहा है और स्थानीय लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो रहे हैं। उनका मानना है कि इस संयंत्र की वजह से इलाके का भूजल स्तर तेजी से नीचे जा रहा है।

इसे भी पढ़ें: वेदांता समूह को बड़ा झटका, तमिलनाडु सरकार ने स्टरलाइट प्लांट को बंद करने का दिया आदेश