logo-image

पाक प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का बयान, जम्मू कश्मीर मुद्दे पर अमेरिका निभाए अहम भूमिका

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान से कहा है कि कश्मीर के मुद्दे पर अमेरिका अहम भूमिका निभा सकता है, जो अभी तक नहीं किया गया

Updated on: 13 Apr 2017, 12:07 AM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कहा है कि अमेरिका की डोनाल्ड ट्रंप सरकार पाकिस्तान और भारत के बीच लंबे समय से बरकरार कश्मीर विवाद का निपटारा कर सकती है। नवाज के मुताबिक जम्मू कश्मीर दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शांति में सबसे बड़ी बाधा है।

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान से कहा है कि कश्मीर के मुद्दे पर अमेरिका अहम भूमिका निभा सकता है, जो अभी तक नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि अमेरिका सहित पूरी दुनिया इस बात से अवगत है कि यह विवाद दुनिया में शांति तथा क्षेत्र की स्थिरता के लिए खतरा है।

शरीफ ने कहा, 'कश्मीर विवाद के समाधान की दिशा में हम प्रगति की कामना करते हैं, जो क्षेत्र की शांति तथा विकास के मार्ग की बड़ी बाधा है और इस सच्चाई से अमेरिका सहित पूरी दुनिया अवगत है।'

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान दक्षिण एशिया में शांति और सुरक्षा के मुद्दे को सुलझाने में सहायता की इच्छा जताई थी। ट्रंप की इच्छा को बाद में उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने भी दोहराया, जबकि हाल में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली भी ट्रंप की इच्छा के सुर में सुर मिला चुकी हैं।

ये भी पढ़ें: श्रीनगर में फिर से होने वाले उपचुनाव को लेकर अलगाववादी नेताओं ने बंद बुलाया

प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने कश्मीर पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का संदर्भ देते हुए कहा कि सुरक्षा परिषद को अपने प्रस्तावों के क्रियान्वयन को सुनिश्चित करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने में नाकाम होने पर पहले ही उसकी विश्वसनीयत पर सवाल उठ चुके हैं।

ये भी पढ़ें: Instagram पर पीएम मोदी दुनिया के सबसे ज्यादा फॉलो किये जाने वाले नेता