logo-image

यूपी सीएम पद की रेस में बाजी मारने वाले योगी आदित्यनाथ के 8 विवादित बयान

जी हां, शायद आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन इन्हीं विवादित बयानों के चलते राजनीतिक गलियारों में योगी का कद लगातार बढ़ता जा रहा है।

Updated on: 18 Mar 2017, 08:13 PM

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की रेस में सबको मात देकर बाजी अपने नाम करने वाले योगी आदित्यनाथ के दामन पर कई विवादित बयानों की छीटें हैं। इस विधानसभा चुनाव में भी योगी ने कई विवादास्पद बयान दिये हैं।

राजनीतिक गलियारों में योगी के इन बयानों की गूंज आज भी लोगों के जहन में है। ऐसे में महज ​कुछ ही घंटों में देश के सबसे बड़े राज्य की कमान संभालने वाले योगी के लिए चुनौती होगी ​कि वह कैसे इन बयानों से अपने दामन को बचाते हैं। आइये आपको बताते है आदित्यनाथ के उन बयानों के बारें में, जिन्हें लेकर वह सुर्खियों में रहे।

1. लव जेहाद

योगी आदित्यनाथ का अगस्त 2014 में एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था। इस वीडियो में वह अपने समर्थकों से कहते सुनाई दे रहे थे कि हमने फैसला किया है कि अगर वे एक हिंदू लड़की का धर्म परिवर्तन करवाते हैं तो हम 100 मुस्लिम लड़कियों का धर्म परिवर्तन करवाएंगे।' हालांकि इस वीडियो योगी ने किसी भी तरह की सफाई देने से साफ इंकार कर दिया था।

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ होंगे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, बीजेपी विधायक दल ने लगाई मुहर

2. हिंदुस्तान में हम हिंदू बना देंगे

वर्ष 2015 में योगी आदित्यनाथ ने कहा था, 'आर्यावर्त ने आर्य बनाए, हिंदुस्तान में हम हिंदू बना देंगे। हम पूरी दुनिया में भगवा झंडा फहरा देंगे।' यह बयान भी सोशल मीडिया में काफी वायरल हुआ था।

3. भारत में गैर हिंदूओं के प्रवेश पर रोक

योगी आदित्यनाथ के इस बयान ने भी मीडिया में काफी तूल पकड़ा था। ये बयान था, 'मक्का में गैर मुसलमानों को जाने की इजाजत नहीं है, वेटिकन सिटी में गैर ईसाइयों को प्रवेश नहीं मिलता तो भला हमारे यहां हर कोई कैसे आ सकता है।'

4. मस्जिदों में गौरी-गणेश की स्थापना

योगी आदित्यनाथ ने फरवरी 2015 में कहा था, 'अगर उन्हें मौका मिलेगा तो वे देश के सभी मस्जिदों के अंदर गौरी-गणेश की मूर्ति बनवा देंगे।'

और पढ़ें: योगी आदित्यनाथ: गोरखपुर के 'योगी' से 'लखनऊ के निजाम' तक का सफर

5. प्रजनन दर से जनसंख्या असंतुलन

अगस्त 2015 में योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि मुस्लिमों के बीच 'उच्च' प्रजनन दर से जनसंख्या असंतुलन हो सकता है।

6. दादरी कांड पर कड़वे बोल

यूपी के दादरी कांड पर योगी आदित्यनाथ ने कहा था, 'यूपी कैबिनेट के मंत्री (आजम खान) ने जिस तरह संयुक्त राष्ट्र जाने की बात कही है, उन्हें तुरंत बर्खास्त किया जाना चाहिए. आज ही मैंने पढ़ा कि इखलाख पाकिस्तान गया था और उसके बाद से उनकी गतिविधियां बदल गई थीं। क्या सरकार ने ये जानने की कभी कोशिश की कि ये व्यक्ति पाकिस्तान क्यों गया था। आज उसे महिमामंडित किया जा रहा है।'

6. योग का विरोध करने वाले भारत छोड़े

योग का विरोध करने वालों के खिलाफ योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था, 'जो लोग योग का विरोध कर रहे हैं उन्‍हें भारत छोड़ देना चाहिए।' उन्होंने यहां तक कहा कि लोग सूर्य नमस्‍कार को नहीं मानते उन्‍हें समुद्र में डूब जाना चाहिए।'

7. शाहरुख और हाफिज सईद में फर्क नहीं

अभिनेता शाहरुख खान ने जब असहिष्णुता पर बयान दिया तो आदित्यनाथ ने उनकी तुलना पाकिस्तान के आतंकी हाफिज सईद से की थी। योगी आदित्यनाथ ने शाहरुख की तुलना हाफिज सईद से करते हुए कहा कि हाफिज सईद की जुबान और शाहरुख की जुबान में कोई फर्क नहीं है।

8. हरिद्वार में गैर हिंदू बैन हों

अप्रैल 2015 में आदित्यनाथ ने कहा था कि हरिद्वार में विश्वप्रसिद्ध तीर्थस्थल 'हर की पौड़ी' पर गैर हिंदुओं का प्रवेश बंद होना चाहिए।

और पढ़ें: बीजेपी का मिशन 2019: यूपी का सीएम ऐसा हो जो पीएम मोदी को दोबारा दिल्ली की सत्ता पर बिठा सके