logo-image

योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम अयोध्या करने का किया ऐलान

दिवाली महोत्सव के अवसर पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने की घोषणा की.

Updated on: 06 Nov 2018, 06:25 PM

अयोध्या:

इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज करने की घोषणा के बाद दिवाली महोत्सव के अवसर पर मंगलवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या करने की घोषणा की. अयोध्या के राम कथा पार्क में दिवाली पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, 'अयोध्या हमारी आन, बान और शान का प्रतीक है, अयोध्या की पहचान भगवान राम से है. आज से इस जनपद फैजाबाद का नाम भी अयोध्या होगा.' उन्होंने कहा कि अयोध्या के साथ कोई अन्याय नहीं कर सकता है. पहले कोई मुख्यमंत्री अयोध्या नहीं आता था, मैं अब तक 6 बार यहां आ चुका हूं.

इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने कार्यक्रम में घोषणी करते हुए कहा, 'अयोध्या में एक मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी, मैं इसका नाम राजा दशरथ के नाम पर रखना चाहता हूं. हम यहां पर भगवान राम के नाम पर एक एयरपोर्ट का निर्माण भी करेंगे.'

उन्होंने कहा कि न जाति का भेद है न ही मजहब का और न ही भाषा का भेद, आज पूरा देश और उत्तर प्रदेश जान रहा है कि अयोध्या क्या चाह रहा है. मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम के दौरान कई सारी योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया.

अयोध्या नगरी को दिवाली के मौके पर भव्य तरीके से सजाया गया है. अयोध्या दीपोत्सव के इस मौके पर दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जुंग-सुक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ विभिन्न कार्यक्रमों में मौजूद रहे.

और पढ़ें : इकाना नहीं, अब भारत रत्‍न अटल बिहारी वाजपेयी स्‍टेडियम कहिए, योगी ने किया शुभारंभ

बता दें कि इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में 'भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम' का उद्धघाटन किया. उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार को ही इस स्टेडियम का नाम इकाना इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम से बदलकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के नाम पर रखे जाने की घोषणा कर दी थी.