logo-image

14 साल बाद उत्तर प्रदेश में बीजेपी की ऐतिहासिक जीत, 2012 से दोगुना मिला वोट प्रतिशत

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की 14 साल बाद शानदार वापसी, 2012 विधानसभा चुनावों की तुलना में बीजेपी को वोट प्रतिशत दोगुना बढ़ा है।

Updated on: 11 Mar 2017, 05:17 PM

highlights

  • 2012 विधानसभा चुनावों से दोगुना बढ़ा बीजेपी का वोट शेयर
  • बीजेपी 40 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर 14 साल बाद राज्य की सत्ता में लौटी है
  • उत्तराखंड, गोवा, मणिपुर में भी बीजेपी के वोट शेयर में बढ़त हुई है

नई दिल्ली:

उत्तर प्रदेश में पिछले विधानसभा चुनावों की तुलना में बीजेपी को वोट प्रतिशत दोगुना बढ़ा है। 2017 चुनावों में बीजेपी ने 20 प्रतिशत वोट हासिल किए हैं, हालांकि 2014 लोकसभा चुनावों की तुलना में इसमें कुछ गिरावट दर्ज की गई है।

इसके अलावा बीजेपी ने उत्तराखंड राज्य में भी अच्छा प्रदर्शन किया है और राज्य में 46 प्रतिशत वोट हासिल किया है, हालांकि यहां भी 2014 लोकसभा चुनावों की तुलना में इसमें कुछ गिरावट हुई है। 2014 लोकसभा चुनावों में बीजेपी को राज्य में 56 प्रतिशत वोट हासिल हुए थे।

वहीं, पंजाब में कांग्रेस को जीत हासिल हुई है। यहां बीजेपी के वोट शेयर में सिर्फ 5 प्रतिशत ही कमी हुई है जबकि 2014 की तुलना में इसमें 9 फीसदी की गिरावट आई है। गोवा में भी बीजेपी ने वोट शेयर में गिरावट दर्ज कराई है। गोवा में बीजेपी का वोट प्रतिशत 54 प्रतिशत से लुढ़क कर 33 प्रतिशत ही रह गया।

यूपी विधानसभा चुनाव परिणाम: बीजेपी की बंपर जीत ब्रांड मोदी का तिलिस्म बरकरार

इसके अलावा, मणिपुर में बीजेपी के वोट प्रतिशत में ज़रुर बढ़त हुई है। मणिपुर में बीजेपी का वोट शेयर 12 प्रतिशत से बढ़कर 35 प्रतिशत हो गया है। वहीं, बीजेपी, सपा, बीएसपी और कांग्रेस पार्टियों के वोट आंकड़ों में भी गिरावट हुई है।

इन पार्टियों के वोट शेयर में 2012 विधानसभा चुनावों के बाद से तेज़ गिरावट आई है जबकि 2014 के लोकसभा चुनावों के दौरान मिले वोट शेयर में कोई ख़ास बदलाव नहीं आया है। बीजेपी ने 14 सालों के बाद उत्तर प्रदेश में भारी जीत हासिल की है।

बीजेपी की प्रतिद्वंदी पार्टियां मिलकर बीजेपी की तुलना में बराबर सीट हासिल करने में भी कामयाब नहीं हो पाई। ताज़ा अनुमानों के मुताबिक, बीजेपी उत्तर प्रदेश में 403 सीट में से 300 से ऊपर बढ़त बनाए हुए है।

UP जीत कर अमित शाह मोदी के बाद बीजेपी के सबसे कद्दावर नेता बने

चुनाव आयोग से मिले ताज़ा आंकड़ों के मुताबिक बीजेपी ने 39.6 प्रतिशत वोट शेयर हासिल किया है इसके बाद सपा और बसपा 22 प्रतिशत वोट शेयर हासिल कर पाई है जबकि कांग्रेस कुल 6 प्रतिशत सीट शेयर पर सिमट गई है।

इसके अलावा राष्ट्रीय लोक दल को 2 प्रतिशत से भी कम का वोट शेयर हासिल हुआ है जबकि सीपीआई को सिर्फ 0.2 फीसदी और अन्य को 0.9 प्रतिशत वोट मिला है।