logo-image

राष्ट्रपति चुनाव: सोनिया गांधी से मिले राजनाथ और वेंकैया नायडू, NDA ने नहीं किया उम्मीदवार के नाम का खुलासा

राष्ट्रपति उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने की दिशा आज केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात करेंगे।

Updated on: 20 Jun 2017, 10:19 PM

highlights

  • राष्ट्रपति चुनाव को लेकर विपक्ष को मनाने की कोशिशें तेज
  • कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी से मिलेंगे राजनाथ और वेंकैया

New Delhi:

राष्ट्रपति उम्मीदवार पर आम सहमति बनाने की दिशा आज केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू और गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात की। उम्मीद से इतर बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) ने एनडीए के उम्मीदवार का नाम बताए बिना कांग्रेस से ही उनके उम्मीदवार का नाम पूछा। बैठक में किसी उम्मीदवार के नाम पर कोई चर्चा नहीं हुई।

बैठक के बाद गुलाम नबी आजाद ने कहा, 'बीजेपी नेताओं ने किसी का नाम नहीं लिया। बल्कि उन्होंने हमसे ही नाम पूछा।'

राष्ट्रपति चुनाव का उम्मीदवार तय करने के लिये बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) अध्यक्ष अमित शाह ने जिस तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है, उसमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली और संसदीय कार्य मंत्री वेंकैया नायडू को शामिल किया गया है।

समिति को राष्ट्रपति उम्मीदवार के नाम पर आम सहमति बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। विपक्ष पहले ही साफ कर चुका है कि अगर राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर सरकार उनकी सहमति नहीं लेती है तो वह अपना अलग उम्मीदवार खड़ा कर सकते हैं। इस दिशा में विपक्ष की तरफ से गठित कार्यसमिति की एक बैठक भी हो चुकी है।

राष्ट्रपति उम्मीदवार तय करने के लिये अमित शाह ने गठित की तीन सदस्यीय समिति

हालांकि सरकार ने अभी तक अपनी तरफ से राष्ट्रपति पद के लिए किसी उम्मीदवार के नाम की घोषणा नहीं की है। हालांकि माना जा रहा है कि आज सोनिया गांधी के साथ होने वाली मुलाकात में सरकार अपने उम्मीदवार के नाम का खुलासा करेगी।

बीजेपी 23 जून को कर सकती है राष्ट्रपति उम्मीदवार की घोषणा

बीजेपी के वरिष्ठ नेता आज मार्क्सवाद कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) सीताराम येचुरी से भी मुलाकात करेंगे।

सरकार की तरफ से समिति बनाए जाने के बाद पहली बार विपक्ष से बातचीत का संकेत देते हुए नायडू ने कहा था कि वह राष्ट्रपति चुनाव को लेकर सहमित बनाने की कोशिश करेंगे।

उद्धव ठाकरे से मिलेंगे अमित शाह, शिवसेना बोली- मोहन भागवत हों राष्ट्रपति उम्मीदवार