logo-image

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर का दावा, 2030 तक कोई नहीं रहेगा गरीब

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि हर मिनट 44 लोग गरीबी रेखा से बाहर आ रहे हैं. दुनिया में गरीबी का आकलन करने वाली वर्ल्ड डाटा लैब ने कहा कि भारत में तेजी से गरीबी कम हो रही है.

Updated on: 28 Jan 2019, 06:51 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि हर मिनट 44 लोग गरीबी रेखा से बाहर आ रहे हैं. दुनिया में गरीबी का आकलन करने वाली वर्ल्ड डाटा लैब ने कहा कि भारत में तेजी से गरीबी कम हो रही है. 2012 में गांव में 14 प्रतिशत लोग गरीबी रेखा के नीचे थे वह अब महज 4 प्रतिशत रह गए हैं. वहीं शहरों में 9.5 प्रतिशत से घटकर 3.5 प्रतिशत लोग अत्यधिक गरीबी रेखा के नीचे हैं. अगर ऐसा ही रहा तो 2030 तक कोई भी गरीबी रेखा के नीचे नहीं रहेगा.

प्रकाश जावड़ेकर ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा कि 135 रुपए से कम रोज कमाने वाले 26 करोड़ लोग थे, अब यह 5 करोड़ रह गई है. मोदी सरकार इसे भी खत्म करेगी.

इसे भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में राहुल गांधी का ऐलान, कांग्रेस सत्ता में आई तो हर गरीब को मिलेगी न्यूनतम आमदनी

इसके साथ ही राजस्थान में गहलोत सरकार पर हमला बोलते हुए जावड़ेकर ने कहा कि राजस्थान में 300 करोड़ का प्रीमियम भरा है, जबकि उन्हें 3000 करोड़ का मुआवजा मिलेगा. हमारी सरकार में किसानों को लाभकारी मूल्य मिल रहा है. 10 फीसदी आरक्षण भी ऐतिहासिक कदम है.

जावड़ेकर ने शिवसेना के साथ गठबंधन के सवाल पर कहा कि महाराष्ट्र में शिवसेना हमारी पार्टनर है.

प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से पूर्व सीएम सिद्धारमैया के खिलाफ एक्शन लेने की भी मांग की है. बता दें कि एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने एक महिला के साथ अभद्रता करते नजर आ रहे हैं.