लंदन में भारत को बड़ी कामयाबी, अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी गिरफ्तार

जबीर की गिरफ्तारी भारत के लिए बड़ी कामयाबी है। ब्रिटेन की मीडिया खबरों के अनुसार जबीर मोती को लंदन के हिल्टन होटल से पकड़ा गया है।

  |   Updated On : August 19, 2018 10:22 AM
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी जबीर मोती

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी जबीर मोती

नई दिल्ली:  

1993 के मुंबई बम धमाकों में आरोपी और अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का करीबी सहयोगी जबीर मोती को लंदन में पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारत की ओर से जबीर की गिरफ्तारी की गई थी जिसके बाद ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने यह बड़ी कार्रवाई की। जबीर की गिरफ्तारी भारत के लिए बड़ी कामयाबी है।

ब्रिटेन की मीडिया खबरों के अनुसार जबीर मोती को लंदन के हिल्टन होटल से पकड़ा गया है।

जबीर पाकिस्तान, मिडल ईस्ट, यूके और यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में दाऊद के काम को देखता है। सूत्रों के अनुसार इन देशों में गैरनकानूनी गतिविधियों जैसे अवैध हथियार बेचना, नशीले पदार्थों का व्यापार, रियल एस्टेट व्यापार, उगाही से होने वाली कमाई का इस्तेमाल भारत विरोधी अभियानों को अंजाम देने के लिए आतंकवादियों के वित्तपोषण में किया जाता है।

मोती एक पाकिस्तानी नागरिक है और डी-कंपनी (दाऊद इब्राहिम और उसका गुर्गा) के आर्थिक मामलों का सरगना माना जाता है।

जबीर मोती ब्रिटेन में 10 साल के वीजा पर रह रहा था। ब्रिटेन की सुरक्षा एजेंसियों ने मोती को दाऊद की पत्नी महजबीन, बेटी महरीन और दामाद जुनैद (पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर जावेद मियांदाद) के बीच लेनदेन की जांच के बाद हिरासत में लिया।

हाल ही में, जबीर खुद भी बारबेडोस और ऐंटीगा में दोहरी नागरिकता पाने की कोशिश कर रहा था। उसनें हंगरी में भी पर्मानेंट रेजिडेंट स्टेटस पाने की कोशिश की थी।

बता दें कि 1993 के मुंबई बम धमाकों में दाऊद भारत में मोस्ट वॉन्टेड है। इन धमाकों में करीब 250 लोगों की जान गई थी। इसके अलावा दाऊद हत्या, उगाही, ड्रग तस्करी, आतंकवाद और अन्य कई मामले भी दर्ज है।

First Published: Sunday, August 19, 2018 10:10 AM

RELATED TAG: Dawood Ibrahim, Jabir Moti, London, Karachi, Aungazeb,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो