logo-image

यूपी: निकाह हलाला के नाम पर महिला के साथ बलात्कार, 9 लोगों के खिलाफ केस दर्ज

निकाह हलाला के नाम पर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और शोषण का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है।

Updated on: 25 Jul 2018, 10:59 AM

नई दिल्ली:

निकाह हलाला के नाम पर महिलाओं के खिलाफ अत्याचार और शोषण का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। निदा खान के बाद एक और निकाह हलाला का मामला सामने आया है।

यूपी के रामगढ़ में ट्रिपल तलाक पीड़ित एक महिला के साथ निकाह हलाला के नाम पर रेप की घटना सामने आई है। महिला ने अपने पति समेत चार लोगों पर कथित रेप का आरोप लगाया है।

न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत के दौरान पीड़िता ने कहा, 'मेरे पति ने मुझे ट्रिपल तालाक दिया, जिसके बाद मेरी शादी 3 महीने के लिए दूसरे शख्स से करा दी गई लेकिन बाद में उसने किसी दूसरी महिला से शादी कर ली।

इस मामले में पुलिस ने 9  लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर लिया है।

और पढ़ें: फतवा जारी करनेवालों पर लगाम कसने के लिए पीएम मोदी से करूंगी अपील : निदा ख़ान

क्या है निकाह हलाला ?

निकाह हलाला के अंतर्गत, अगर तीन तलाक दी गई मुस्लिम महिला अपने पति के पास वापस जाना चाहती है, तो उसे एक अन्य मर्द से शादी करनी होगी, फिर उसे तलाक देना होगा और उसके बाद ही वह अपने पहले पति से शादी कर सकती है।

निदा खान ने कुरीतियों के खिलाफ उठाई आवाज़

तीन तलाक और हलाला जैसी कुरीतियों के खिलाफ आवाज उठाने को लेकर पिछले दिनों निदा खान के खिलाफ फतवा जारी हुआ था। यह फतवा बरेली के ताकतवर और प्रभावशाली शहर इमाम मुफ्ती खुर्शीद आलम ने जारी किया था।

फतवे में कहा गया कि अगर निदा खान बीमार पड़ती हैं, तो उन्हें कोई दवा उपलब्ध नहीं कराई जाएगी। अगर उनकी मौत हो जाती है तो न ही कोई उनके जनाजे में शामिल होगा और न ही कोई नमाज अदा करेगा। निदा खान तलाक पीड़िता हैं और उन्होंने इसके खिलाफ आवाज उठाई है। अब वे अपनी संस्था के माध्यम से ऐसी महिलाओं की मदद करती हैं। उन्होंने तीन तलाक, हलाला और बहुविवाह जैसी प्रथाओं के खिलाफ भी अभियान छेड़ रखा है।

और पढ़ें: बरेली कोर्ट ने निदा ख़ान के तीन तलाक को घोषित किया अवैध, शौहर पर चलेगा घरेलू हिंसा का केस