इस साल ट्रेन दुर्घटनाओं में 40 प्रतिशत की आई कमी, रेलवे के सुरक्षा विभाग में 1.25 लाख नियुक्ति जल्द

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा है कि साल 2016 की तुलना में देश में इस साल एक अप्रैल से 30 नवंबर के दौरान ट्रेन दुर्घटनाओं में 40 प्रतिशत तक की कमी आई है।

News State Bureau  |   Updated On : November 30, 2017 11:04 PM
भारतीय रेल (फाइल फोटो)

भारतीय रेल (फाइल फोटो)

ख़ास बातें
  •  2016 की तुलना में देश में इस साल एक अप्रैल से 30 नवंबर के दौरान ट्रेन दुर्घटनाओं में 40 प्रतिशत तक की कमी आई है
  •  रेलवे बोर्ड ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए ग्रुप सी और ग्रुप डी में 1.25 लाख लोगों को नियुक्त किया जाएगा

नई दिल्ली:  

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन अश्वनी लोहानी ने कहा है कि साल 2016 की तुलना में देश में इस साल एक अप्रैल से 30 नवंबर के दौरान ट्रेन दुर्घटनाओं में 40 प्रतिशत तक की कमी आई है।

साथ ही रेलवे में सुरक्षा के सवाल पर बोलते हुए लोहानी ने कहा कि रेलवे के सुरक्षा विभाग में 1.25 लाख लोगों की नियुक्ति होने वाली है।

हाल के ट्रेन दुर्घटनाओं पर लोहानी ने कहा, 'सुरक्षा विभाग को मजबूत किया जा रहा है। रेलवे ट्रैक के मरम्मत करने का काम युद्ध स्तर पर चल रहा है और नए ट्रैक को भी लगाया जा रहा है।'

उन्होंने कहा, 'रेलवे में बड़ी संख्या में पद खाली पड़े हैं और इन पदों को भरने का काम किया जा रहा है। खासकर ट्रेन और ट्रैक की सुरक्षा के लिए बड़े पैमाने पर भर्ती होने वाली है।'

लोहानी ने कहा, 'सुरक्षा व्यवस्था को प्राथमिकता देते हुए ग्रुप सी और ग्रुप डी में 1.25 लाख लोगों को नियुक्त किया जाएगा।'

और पढ़ें: पीछे छूट गया नोटबंदी, GST का असर और मजबूत होगी GDP: जेटली

एक सवाल के जवाब में रेलवे बोर्ड चेयरमैन ने कहा, 'बंद पड़े धनबाद-चंद्रपुरा रूट को फिर से चालू करने के लिए 8 दिसंबर को दिल्ली में पूर्व केन्द्रीय रेलवे के धनबाद डिविजन और भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के अधिकारी बैठक में शामिल होंगे।'

झारखंड में 34 किलोमीटर लंबे धनबाद-चंद्रपुरा रूट को भूमिगत खदान में लगे आग के कारण खदान सुरक्षा के महानिदेशक के सिफारिश पर 15 जून को बंद कर दिया गया था।

गौरतलब है कि दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) चंद्रपुरा में थर्मल पावर को चलाता है।

हालांकि लोहानी ने कहा कि बोर्ड के पास धनबाद-चंद्रपुरा रूट के विकल्प के लिए छोटी और लंबी अवधियों के प्रोजेक्ट हैं, जिसके लिए अगले बजट में प्रस्तावों को रखा जाएगा।

और पढ़ें: अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, दूसरी तिमाही में 6.3% हुई GDP

First Published: Thursday, November 30, 2017 10:51 PM

RELATED TAG: Train Accidents, Railway, Indian Railway, Dhanbad, Railway Board Chairman, Jharkhand, Train Safety,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो