भारत की सबसे तेज ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन 18) का ये है किराया

News State Bureau  |   Updated On : February 11, 2019 05:54 PM
ट्रेन 18 (फोटो : IANS)

ट्रेन 18 (फोटो : IANS)

नई दिल्ली:  

'मेक इन इंडिया' के तहत बने भारत की सबसे तेज चलने वाली और बहुप्रतीक्षित ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया जारी हो चुका है. चेन्नई की इंटीग्रल कोच फैक्ट्री द्वारा निर्मित देश की पहली इंजन-रहित ट्रेन 18 (वंदे भारत एक्सप्रेस) में दिल्ली से वाराणसी तक चेयर कार के लिए 1850 रुपये देने होंगे, वहीं वाराणसी से दिल्ली तक 1795 रुपये लिए जाएंगे. इसके अलावा एक्जीक्यूटिव चेयर कार में दिल्ली से वाराणसी तक के लिए 3520 रुपये और वाराणसी से दिल्ली के लिए 3470 रुपये देने होंगे.

बता दें कि ट्रायल रन के दौरान 180 किमी प्रति घंटे से अधिक की गति से चली ट्रेन 18 भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है. 15 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाने वाले हैं.

एग्जीक्यूटिव क्लास में नई दिल्ली से वाराणसी जाने वाले यात्रियों से सुबह की चाय, नाश्ते और दोपहर के भोजन के लिए 399 रुपये लिए जाएंगे, जबकि चेयर कार के यात्रियों को 344 रुपये देने होंगे.

वहीं, नई दिल्ली से कानपुर और प्रयागराज जाने वाले यात्रियों को एक्जीक्यूटिव क्लास और चेयर सीट के लिए क्रमश: 155 रुपये और 122 रुपये देने होंगे.

और पढ़ें : 13 प्वाइंट रोस्टर को केंद्र सरकार ने माना गलत, जावड़ेकर ने कहा- पुनर्विचार कर अध्यादेश लाएंगे

वाराणसी से नई दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को एग्जीक्यूटिव क्लास और चेयर सीट के लिए क्रमश: 349 रुपये और 288 रुपये का शुल्क देना होगा. उन्हें नाश्ता, शाम की चाय और रात का खाना परोसा जाएगा.

रेल मंत्रालय ने पहले ही संकेत दे दिया था कि ट्रेन 18 का किराया शताब्दी एक्सप्रेस की तुलना में 40-50 प्रतिशत अधिक होगा. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने पहले कहा था कि स्वदेश निर्मित ट्रेन 8 घंटे में 795 किलोमीटर की दूरी पूरी कर लेगी जो रूट की अन्य सबसे तेज ट्रेनों की तुलना में 35 फीसदी तेज है.

(IANS इनपुट के साथ)

First Published: Monday, February 11, 2019 05:46 PM

RELATED TAG: Train 18 Fares, Vande Bharat Express, Delhi, Varanasi, Train 18, Train Chair Car, Delhi To Varanasi Trains, 18,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटरऔरगूगल प्लस पर फॉलो करें

Newsstate Whatsapp

न्यूज़ फीचर

वीडियो

फोटो