logo-image

जानें पाक के कौन होंगे PM, डोभाल-शी की मुलाकात में क्या हुआ? और 10 बड़ी खबरें

सुप्रीम कोर्ट के पांच जस्टिस की पीठ ने सर्वसम्मिति से एक जांच समिति द्वारा नवाज शरीफ के परिवार की संपत्ति को आय से कई गुना अधिक पाए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया।

Updated on: 28 Jul 2017, 08:46 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद नवाज शरीफ ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है। अब खबर है कि नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज़ शरीफ प्रधानमंत्री बनेंगे। सुप्रीम कोर्ट के पांच जस्टिस की पीठ ने सर्वसम्मिति से एक जांच समिति द्वारा नवाज शरीफ के परिवार की संपत्ति को आय से कई गुना अधिक पाए जाने के बाद उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया। कोर्ट ने मरियम नवाज (शरीफ की बेटी), कप्तान मुहम्मद सफदर (मरियम के पति), हसन और हुसैन नवाज (प्रधानमंत्री शरीफ के बेटों) के साथ-साथ प्रधानमंत्री शरीफ के खिलाफ भ्रष्टाचार-रोधी मामले दर्ज कराने की सिफारिश की है।

शी जिनपिंग के साथ अजीत डोभाल
शी जिनपिंग के साथ अजीत डोभाल

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने ब्रिक्स देशों के अपने समकक्षों के साथ ही शुक्रवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इस दौरान शी ने सदस्य देशों द्वारा सुरक्षा सहयोग बढ़ाने के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि गुट ने जटिल राजनीतिक व आर्थिक हालात का सामना किया है। डोभाल की शी से यह मुलाकात सिक्किम सेक्टर के डोकलाम में भारत व चीन के सैनिकों के बीच जारी गतिरोध के बीच हुई है। इससे पहले, ब्रिक्स सम्मेलन से इतर गुरुवार को डोभाल तथा चीन के शीर्ष राजनयिक यांच जिएची ने मुलाकात की थी।

महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो)
महबूबा मुफ्ती (फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने शुक्रवार को संविधान के अनुच्छेद 35(ए) के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ के खिलाफ आगह किया, जिसपर सुप्रीम कोर्ट में बहस चल रही है। संविधान के इस अनुच्छेद का मजबूती से बचाव करते हुए महबूबा ने कहा कि इसमें किसी भी तरह के बदलाव का बुरा नतीजा होगा और इसका अर्थ यह होगा कि जम्मू-कश्मीर में कोई भी भारतीय राष्ट्रध्वज की हिफाजत नहीं कर पाएगा।

नीतीश कुमार और सुशील मोदी
नीतीश कुमार और सुशील मोदी

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शुक्रवार को विधानसभा में विश्वास मत हासिल कर लिया। विश्वास मत के पक्ष में 131, जबकि विरोध में 108 वोट पड़े। विधानसभा की कार्यवाही प्रारंभ होने के पूर्व ही आरजेडी और कांग्रेस के विधायकों ने जमकर हंगामा किया। इसके बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सरकार के पक्ष में विधानसभा में विश्वास मत पेश किया। नीतीश ने लोगों से वादा किया, 'अब बिहार में सरकार चलेगी, जनता की सेवा करेगी और भ्रष्टाचार और अन्याय को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।' पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर निशाना साधते हुए उन्हें रणछोड़ कहा।

अमित शाह और अन्य बीजेपी नेता
अमित शाह और अन्य बीजेपी नेता

गुजरात कांग्रेस को शुक्रवार एक और झटका तब लगा, जब उसके तीन अन्य विधायकों ने भी पार्टी से इस्तीफा दे दिया। कांग्रेस के दो विधायकों -वांसदा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चन्नाभाई चौधरी और बालासिनोर के मानसिंह चौहान- द्वारा विधानसभा अध्यक्ष रमनलाल वोरा को अपना इस्तीफा सौंपने के बाद कांग्रेस के दिग्गज विधायक रामसिंह परमार ने भी कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया। एक अन्य वरिष्ठ विधायक राघवजी पटेल ने शुक्रवार को कहा कि वह अन्य पांच विधायकों के साथ इस्तीफा देने की तैयारी कर रहे हैं। वहीं कांग्रेस ने बीजेपी पर हॉर्स ट्रेडिंग का आरोप लगाया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा, 'बीजेपी ने करोड़ो रुपये हॉर्स ट्रेडिंग के लिए खर्च किये हैं।'

अरुण जेटली (फाइल फोटो)
अरुण जेटली (फाइल फोटो)

रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने शुक्रवार को संसद को आश्वस्त किया कि सशस्त्र बल किसी भी हालात का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं और हथियार व गोला-बारूद की किसी भी तरह की कमी का 'शीघ्र समाधान' किया जा रहा है। गोला-बारूद की कमी से संबंधित नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट के मद्देनजर, जेटली ने कहा, 'जहां तक सशस्त्र बलों की बात है, तो वे किसी भी हालात का मुकाबला करने के लिए तैयार हैं और हथियार व गोला-बारूद की किसी भी तरह की कमी का 'शीघ्र समाधान' किया जा रहा है।'

2000 रुपये के नोट (फाइल फोटो)
2000 रुपये के नोट (फाइल फोटो)

इन अटकलों के के बीच कि सरकार 2,000 रुपये का नोट बंद करने की योजना बना रही है, वित्त राज्यमंत्री संतोष कुमार गंगवार ने कहा है कि इसे प्रचलन से हटाने की कोई जानकारी नहीं है। उन्होंने कहा कि जल्द ही 200 रुपये के नोट जारी किए जाएंगे। गंगवार ने कहा, '2,000 रुपये के नोट को बंद करने की जानकारी नहीं है। इसकी छपाई कम करने का मामला अलग है लेकिन इसकी भी पुष्टि आरबीआई (भारतीय रिजर्व बैंक) ही करेगा। आरबीआई 2,000 रुपये के नोट के बारे में जानकारी देगा।'

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को 10 साल की एक दुष्कर्म पीड़िता को स्वास्थ्य संबंधी कारणों से गर्भपात कराने की इजाजत नहीं दी। वह 32 महीनों की गर्भवती है। यह आदेश वकील आलोक श्रीवास्तव की याचिका पर आया है। उन्होंने पहले चंडीगढ़ की जिला अदालत में याचिका दायर की थी, जो 18 जुलाई को खारिज हो गई। इसके बाद उन्होंने शीर्ष अदालत की शरण ली। याचिकाकर्ता ने 'मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी एक्ट, 1971' के अधिनियम 3 में संशोधन की मांग की है, जिसके तहत 20 हफ्ते से ज्यादा समय के गर्भ को गिराया नहीं जा सकता।

योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)
योगी आदित्यनाथ (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट द्वारा शिक्षामित्रों का समायोजन रद्द किए जाने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहली बार विधानसभा में बोले। योगी ने शुक्रवार को कहा कि पिछली सरकारों की गलती की वजह से ही यह स्थिति पैदा हुई है। लेकिन शिक्षामित्र किसी के बहकावे में आकर तोड़फोड़ और हिंसा का रास्ता न अख्तियार करें, सरकार उनके लिए विधिसंगत रास्ते तलाश रही है।

फाइल फोटो
फाइल फोटो

भारत ने गॉल अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच में श्रीलंका पर अपना दबदबा कायम रखा है। भारत ने मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को खेल समाप्त होने तक मेजबान टीम पर 498 रनों की बढ़त बना ली। तीसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने अपनी दूसरी पारी में तीन विकेट खोकर 189 रन बनाए हैं। कप्तान विराट कोहली 76 रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं।