logo-image

मराठा समुदाय के प्रतिनिधियों से फडणवीस ने की मुलाकात, देखिए दिन भर की 10 बड़ी खबरें

शिक्षा और नौकरी में आरक्षण की मांग कर रहे महाराष्ट्र के मराठा समुदाय के प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मुलाकात की।

Updated on: 09 Aug 2017, 07:34 PM

नई दिल्ली:

शिक्षा और नौकरी में आरक्षण की मांग कर रहे महाराष्ट्र के मराठा समुदाय के प्रतिनिधियों से मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस ने मुलाकात की। सरकार ने सीधे तौर पर आरक्षण की मांग को तो नहीं माना है, लेकिन उस दिशा में आगे बढ़ने को लेकर अहम कदम उठाने की बात कही है। आरक्षण की मांग को लेकर उन्होंने कहा कि मराठा आरक्षण की मांग को बैकवर्ड क्लास कमीशन को भेज दिया गया है, जो मराठाओं को आरक्षण देने के आधार और संभावनाओं का अध्ययन करेगा। इसके बाद मख्यमंत्री फडनवीस ने मराठा समुदाय के छात्रों के लिए हर जिले में छात्रावास बनाने की घोषणा की। इसके लिए सभी जिलों को 5 करोड़ का फंड भी दिया जाएगा।

गुरुवार को अदालत में पेश होंगे दोनों आरोपी
गुरुवार को अदालत में पेश होंगे दोनों आरोपी

चंडीगढ़ में आईएएस की बेटी से छेड़छाड़ करने के मामले में हरियाणा बीजेपी अध्यक्ष सुभाष बराला के बेटे विकास बराला और उसके दोस्त आशीष कुमार से पुलिस ने गिरफ्तार कर पूछताछ की। इन दोनों पर गैरजमानती धाराएं जोड़कर गुरुवार को अदालत में पेश किया जाएगा। चंडीगढ़ पुलिस का कहना है कि उनपर किसी तरह का राजनीतिक दबाव नहीं है और पुलिस इस मामले में निष्पक्ष कार्रवाई कर रही है।

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीर

छत्तीसगढ़ में राखी के कार्यक्रम में छात्राओं से छेड़छाड़ करने के आरोप में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए एक सीआरपीएफ के जवान को गिरफ्तार कर लिया है। जबकि एक अन्य जवान की गिरफ्तारी के लिए जांच दल भेज दिया गया है। बता दें कि 31 जुलाई को छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा जिले में स्कूली छात्राओं के साथ छेड़छाड़ की घटना सामने आई थी। छात्राओं ने इस दौरान ड्यूटी पर तैनात दो सीआरपीएफ के जवानों पर तलाशी लेने के बहाने छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया था। इस मामले में सीआरपीएफ भी अपने स्तर पर जांच कर रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- लोकसभा)
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फोटो- लोकसभा)

भारत छोड़ो आंदोलन के 75 वर्ष पूरे होने पर बुधवार को संसद में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह समय 2022 तक देश को गरीबी और भ्रष्टाचार से मुक्त करने के लिए वैसी ही भावना के साथ सामूहिक संकल्प लेने का है, जैसी भावना के साथ 75 साल पहले इसी दिन महात्मा गांधी ने भारत छोड़ो आंदोलन शुरू किया था। इसके लिए पूरे देश को संकल्प लेना होगा।

ट्रंप से बेखौफ उत्तर कोरिया ने दी सैन्य प्रतिष्ठानों को उड़ाने की धमकी
ट्रंप से बेखौफ उत्तर कोरिया ने दी सैन्य प्रतिष्ठानों को उड़ाने की धमकी

उत्तर कोरिया ने बुधवार को कहा कि वह अपनी मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों से अमेरिका के सामरिक सैन्य प्रतिष्ठानों के समीप हमले करने पर विचार कर रहा है। उत्तर कोरिया ने यह धमकी तब दी है, जब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने उसे मिसाइल कार्यक्रमों को लेकर विध्वंस की चेतावनी दी। ट्रंप ने परमाणु हथियार संपन्न उत्तर कोरिया को लेकर अपना रुख और कड़ा करते हुए चेतावनी दी कि अगर वह अमेरिका को धमकाना जारी रखता है तो उसे ऐसे विध्वंस का सामना करना होगा जो दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा।

दुमका का संथाल परगना महिला कॉलेज (फाइल फोटो)
दुमका का संथाल परगना महिला कॉलेज (फाइल फोटो)

झारखंड के दुमका के संताल परगना महिला कॉलेज में एक आदिवासी लड़की को मोबाइल चोरी के आरोप में पीटा गया, उसके बाद लड़की को निर्वस्त्र कर उसका वीडियो बना लिया गया और सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया। 4 अगस्त को हुए इस शर्मनाक घटना के बाद बुधवार को झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने अधिकारियों को घटना की जांच करने और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का आदेश दिया है।

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (फाइल फोटो)
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी (फाइल फोटो)

भारत छोड़ो आंदोलन के 75 साल पूरे होने के मौके पर संसद में बुधवार को आयोजित विशेष चर्चा में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने आरएसएस और बीजेपी का बिना नाम लिए हमला बोलते हुए कहा कि कुछ संगठन आजादी का विरोध कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ऐसे संगठनों की आजादी की लड़ाई में कोई भूमिका नहीं थी और कहा कि अब देश में सार्वजनिक बहसों की गुंजाइश को खत्म किया जा रहा है।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को उत्तर कोरिया को आगाह करते हुए कहा कि वह किसी भी धमकी का जवाब इतनी कड़ाई से देंगे कि दुनिया ने कभी देखा न होगा। ट्रंप ने न्यूजर्सी के बेडमिंस्टर में स्थित ट्रंप नेशनल गोल्फ क्लब में संवाददाताओं से कहा कि उत्तर कोरिया के लिए अच्छा होगा कि वह अमेरिका को और धमकी नहीं दे। उन्हें इतनी बर्बादी का सामना करना पड़ेगा कि दुनिया ने कभी नहीं देखा होगा।

गौतम गंभीर (फाइल फोटो)
गौतम गंभीर (फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने एक तस्वीर ट्वीट की थी। इस तस्वीर में बिना कपड़ों के एक भूखा बच्चा बैठा दिख रहा है और कैप्शन में लिखा है कि हम तेरे लिए कुछ नहीं कर सकते दोस्त, हमें अभी मंदिर और मस्जिद बनाने हैं। गंभीर ने लिखा कि आजादी के सत्तर साल बाद भी मैं अभी भी इसका जवाब ढूंढ रहा हूं।

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)
बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (फाइल फोटो)

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह पहली बार राज्य सभा सांसद बने हैं। इससे पहले वे गुजरात विधानसभा में विधायक थे। बुधवार को पार्टी प्रमुख के रूप में उनके तीन साल पूरे हो गए। लोकसभा चुनाव 2014 में बीजेपी को जीत दिलाने के बाद, अपने तीन साल के कार्यकाल में अमित शाह ने पार्टी को एक नया मुकाम दिया है। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता में लाने के लिए और गोवा, मणिपुर में सरकार बनाने में अमित शाह की भूमिका खास माना जाता है। इस खास मौके पर उनके गृह राज्य गुजरात के विधायकों ने उन्हें राज्यसभा में भेजकर विशेष तोहफा भेंट किया है।