logo-image

विकास के मुद्दे पर पीएम मोदी के जवाब से लेकर हनीप्रीत को 6 दिन की पुलिस रिमांड तक, पढ़ें अब तक की 10 बड़ी खबरें

पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार देश के जीडीपी पर उठ रहे सवालों को लेकर अपना जवाब दिया है।

Updated on: 04 Oct 2017, 10:37 PM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सरकार की आर्थिक नीतियों पर सवाल उठाने वालों को करारा जवाब दिया है। उन्होंने माना कि पिछली तिमाही में विकास दर में गिरावट आई है लेकिन निराश होने की ज़रूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि सरकार इस ट्रेंड को उलट देगी। उन्होंने नोटबंदी को बड़ा कदम बताते हुए कहा कि इसका सकारात्मक असर सामने आ रहा है।

उन्होंने विरोधियों पर निशाना साधते हुए कहा कि कुछ लोगों को निराशा फैलाए बिना चैन की नींद नहीं आती। इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज़ ऑफ इंडिया के कार्यक्रम में उन्होंने विपक्ष के सवालों का आंकड़ों के साथ जवाब दिया।

पीएम नरेंद्र मोदी
पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी पहली बार देश के जीडीपी पर उठ रहे सवालों को लेकर अपना जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि GDP में एक तिमाही की गिरावट लोगों को बहुत ज्यादा लग रही है, पहली बार विकास दर 5.7% हुई क्या, पुरानी बातें न भूलें।
उन्होंने कहा कि हमारे देश में मुट्ठीभर लोग ऐसे हैं, जो देश की प्रतिष्ठा को, हमारी ईमानदार सामाजिक संरचना को कमजोर करते रहने का काम करते रहते हैं। ऐसे लोगों को सिस्टम से हटाने के लिए सरकार ने पहले ही दिन से स्वच्छता अभियान शुरू कर रखा है।

मदरसों में होगा राष्ट्रगान (फाइल फोटो)
मदरसों में होगा राष्ट्रगान (फाइल फोटो)

इलाहाबाद हाई कोर्ट ने बुधवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के उस फैसले पर मुहर लगा दी है, जिसमें कहा गया था कि अब से उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य होगा।
दरअसल इलाहाबाद हाईकोर्ट में राष्ट्रगान गाने को छूट मांगने को लेकर याचिका दायर की गई थी। लेकिन अदालत ने मदरसों में राष्ट्रगान गाने के योगी सरकार के फैसले के खिलाफ दाखिल याचिका को खारिज कर दिया है।
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा, 'राष्ट्रगान और राष्ट्रध्वज का सम्मान करना सभी नागरिक का सवैधानिक कर्त्तव्य है। लिहाजा जाति, धर्म और भाषा के आधार पर इसमें किसी तरह का भेदभाव नहीं किया जा सकता है।'

धर्मेंद्र प्रधान (एएनआई)
धर्मेंद्र प्रधान (एएनआई)

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने पेट्रोल और डीजल के दाम कम करने के लिए सभी राज्यों को वैट दर में 5% कमी करने का सुझाव दिया है। पेट्रोलियम मंत्री ने केंद्र सरकार का उदाहरण देते हुए ये बात कही। ज़ाहिर है कि मंगलवार को केंद्र सरकार ने डीजल और पेट्रोल के दामों पर 2 रुपये की एक्साइज़ ड्यूटी कम की है।
प्रधान ने कहा, 'यदि राज्य वैट दरों में 5 फीसदी की कमी कर दे तो लोगों को मंहगाई से काफी राहत मिलेगी।'

एनम गंभीर (पीटीआई)
एनम गंभीर (पीटीआई)

भारत ने संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाकिस्तान द्वारा सर्जिकल स्ट्राइक और कश्मीर मुद्दे को उठाने की ताजा उकसाने वाली कार्रवाई को समय की बर्बादी बताया है और कहा है कि यह 'उस बात का प्रतीक है जो हम सबको पीछे ले जाती है।'
संयुक्त राष्ट्र में भारती की पहली सचिव एनम गंभीर ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में पाकिस्तान की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी की भारत के बारे में मंगलवार को की गई बातें 'नक्कारखाने में तूती' के समान हैं।

प्रभास और अनुष्का शेट्टी (फाइल फोटो)
प्रभास और अनुष्का शेट्टी (फाइल फोटो)

बाहुबली सीरीज में अपने दमदार किरदार से करोड़ों दिलों की धड़कन बन चुके अभिनेता प्रभास साउथ के सुपरस्टार की फेहरिस्त में शामिल हो गए हैं। 'बाहुबली 2' में प्रभास और अनुष्का शेट्टी की केमिस्ट्री देखकर तो मानो हर कोई उनका दीवाना हो गया हो।
आलोचकों से लेकर समीक्षकों को अपनी अदाकारी से दीवाना बनाने वाले प्रभास और अनुष्का एक ​बार फिर से चर्चा में हैं। खबरों की मानें तो बाहुबली की सक्सेस के बाद प्रभास को शादी के करीब 6 हजार प्रस्ताव मिले, जिसे उन्होंने खारिज कर दिया। लेकिन इसके बाद अनुष्का और प्रभास के एक-दूसरे को डेट करने की खबरों ने जोर पकड़ा।

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी
सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी

सीपीएम महासचिव सीताराम येचुरी ने बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह पर पलटवार करते हुए कहा है कि हिंसा की सभी वारदातों में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) का हाथ है। उन्होंने कहा कि सीपीएम पर लगाया गए गए आरोप गलत हैं।
मंगलवार को केरल में जनसुरक्षा यात्रा के दौरान बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने आरोप लगाया था कि संघ कार्यकर्ताओं पर हो रही हिंसा के पीछे सीपीएम का हाथ है।
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के आरोपों का जवाब देते हुए सीतीराम येचुरी ने कहा, 'हिंसा की सभी वारदातों की शुरुआत आरएसएस ने की है।'

योगी आदित्यनाथ (ट्विटर)
योगी आदित्यनाथ (ट्विटर)

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की जनरक्षा यात्रा में शामिल होने के लिए केरल के कन्नूर पहुंचे। उन्होंने कहा कि हिंसा जैसी घटनाओं को आश्रय देने वाली कम्युनिस्ट सरकार का सफाया होगा।
बुधवार को 'फायर ब्रांड' नेता और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केरल पहुंचे। सूत्रों के मुताबिक, योगी का केरल जाने का पहले से कार्यक्रम नहीं था। बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के अचानक बुलावे पर मुख्यमंत्री केरल पहुंचे हैं।
मुख्यमंत्री योगी ने केरल सरकार पर निशाना साधा और कहा, 'जिस तरह से बीजेपी कार्यकर्ताओं की हत्याएं हो रही हैं, वह काफी शर्मनाक और दुखद है। मासूम लोगों की हत्याओं पर कम्युनिस्ट सरकार को तुरंत लगाम लगाना चाहिए।'

आरबीआई (फाइल फोटो)
आरबीआई (फाइल फोटो)

रिज़र्व बैंक ने ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। आरबीआई ने अपनी मौद्रिक नीति समीक्षा में रेपो और रिवर्स रेपो दर समान ही बरकरार रखी है।
रिज़र्व बैंक ने रेपो रेट दर 6 फीसदी और रिवर्स रेपो दर 5.75 फीसदी पर बरकरार रखी है। इससे पहले आरबीआई के ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद कम ही थी।
नोटबंदी और जीएसटी जैसे कदमों के चलते जीडीपी विकास दर में दबाव के जानकार उम्मीद कर रहे थे कि संभव है कि रिज़र्व बैंक ब्याज दरों में कोई बदलाव न करें।
साथ ही रिज़र्व बैंक ने विकास दर का अनुमान 7.3 फीसदी से घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है।

हनीप्रीत (फाइल फोटो)
हनीप्रीत (फाइल फोटो)

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत को 6 दिनों के लिए पुलिस रिमांड में भेजा गया है। हालांकि हरियाणा पुलिस ने 14 दिनों की रिमांड की मांग की थी।
इससे पहले कड़ी सुरक्षा के बीच पंचकूला की अदालत में पेश किया गया। हरियाणा पुलिस ने पिछले 38 दिनों से फरार रही हनीप्रीत को मंगलवार को जिराकपुर-पटियाला राजमार्ग से गिरफ्तार किया था। पुलिस हनीप्रीत को पिछले एक महीने से ढूंढ रही थी और उसकी तलाश में नेपाल, राजस्थान, बिहार और हरियाणा में छापे मार रही थी।
एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि डेरा सच्चा सौदा संप्रदाय के प्रमुख की गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा की जांच के लिए गठित की गई विशेष जांच दल (एसआईटी) टीम की अध्यक्षता करने वाले सहायक पुलिस आयुक्त मुकेश मल्होत्रा ने उन्हें गिरफ्तार किया है।
इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने 26 सितंबर को उनकी अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी।

स्कोडा कोडियाक एसयूवी कार लॉन्च
स्कोडा कोडियाक एसयूवी कार लॉन्च

स्कोडा ने बुधवार को भारत में अपनी नई कोडियाक एसयूवी को लॉन्च किया है। नई कोडियाक एसयूवी कार 7 सीटर है। इस कार की एक्स-शोरुम कीमत 34.49 लाख रुपए रखी है।
भारत में कोडियाक एसयूवी को अभी डीजल इंजन में ही लॉन्च किया है। यह चार कलर वैरिएंट्स में उपलब्ध होगी और इसकी बुकिंग डिलीवरी नवंबर के पहले हफ्ते से शुरु होगी।