logo-image

बीजेपी की 'गुजरात गौरव यात्रा' से रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी तक, दिन की 10 बड़ी खबरें

चुनावों में लगातार मिल रही हार के चलते कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठाने लगे है। इसी बीच खबरें है कि पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस की कमान संभल सकते हैं।

Updated on: 01 Oct 2017, 06:38 PM

नई दिल्ली:

चुनावों में लगातार मिल रही हार के चलते कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व पर सवाल उठाने लगे है। इसी बीच खबरें है कि पार्टी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी कांग्रेस की कमान संभल सकते हैं। रविवार को पार्टी के नेता सचिन पायलट ने बयान दिया कि दिवाली के तुरंत बाद राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभालेंगे। उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि समय की मांग है कि राहुल शीर्ष नेतृत्व संभालें। राहुल के करीबी दोस्त और संसद सचिन पायलट ने यह भी कहा कि नेताओं के किसी राजनीतिक परिवार से आने के कारण उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाना चाहिए। राहुल यहां तक अपनी मेहनत से पहुंचे है।

अरुण जेटली
अरुण जेटली

देश की अर्थव्यवस्था के खराब प्रदर्शन के लिए आलोचना झेल रहे वित्त मंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि जो लोग देश के विकास की मांग कर रहे हैं, उन्हें इसकी कीमत देनी होगी। जेटली ने कहा, 'जो लोग देश के विकास की मांग कर रहे हैं, उन्हें इसकी कीमत चुकानी होगी।' उन्होंने कहा कि इसके बदले सरकार को मिले पैसे का 'ईमानदारी के साथ खर्च' किया जाना जरूरी है।

अमित शाह
अमित शाह

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने गुजरात के आणंद से 'गुजरात गौरव यात्रा' को रवाना कर दिया है। शाह ने सरदार वल्लभ भाई पटेल के गांव करमसद से 'गुजरात गौरव यात्रा' को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया, जो 1 अक्टूबर से शुरु होकर 15 अक्टूबर तक चलेगी। बीजेपी राज्य में दूसरी बार गुजरात 'गौरव यात्रा' का आयोजन कर रही है। इससे पहले 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने विधानसभा चुनाव से पहले 'गौरव यात्रा' निकाली थी।

रिटायर्ड आर्मी अफसर मोहम्मद अजमल हक
रिटायर्ड आर्मी अफसर मोहम्मद अजमल हक

देश सेवा में अपने जीवन के 30 साल देने के बाद, एक रिटायर्ड आर्मी अफसर को अपनी नागरिकता साबित करनी पड़ रही है। असम के रहने वाले मोहम्मद अजमल हक के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज किया है। गुवाहाटी में रह रहे हक को विदेशी मामलों की ट्राइब्यूनल से एक नोटिस मिला है। इसमें उन्हें 'संदिग्ध वोटर' श्रेणी में रखते हुए ट्राइब्यूनल के सामने पेश होने को कहा गया है।

भारतीय टीम
भारतीय टीम

ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को विदर्भ क्रिकेट स्टेडियम में खेले जा रहे पांचवें और आखिरी वनडे मैच में भारत के सामने 243 रनों का आसान लक्ष्य रखा है। ऑस्ट्रेलिया के लिए उप-कप्तान डेविड वार्नर ने 62 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली। भारत के लिए अक्षर पटेल ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए।
टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी ऑस्ट्रेलिया अच्छी शुरुआत के बाद भी बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और 50 ओवरों में नौ विकेट खोकर 242 रनों तक ही सीमित रह गई। अंत में उसके लिए ट्रेविस हेड ने 42 तथा मार्कस स्टोइनिस ने 46 रनों का पारियां खेलीं।

नारायण राणे
नारायण राणे

पूर्व वरिष्ठ कांग्रेस नेता नारायण राणे ने रविवार को एक नई पार्टी 'महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष' बनाने का एलान किया है। इससे पहले महाराष्ट्र के वरिष्ठ कांग्रेस नेता नारायण राणे ने गुरुवार को पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था। अटकलें हैं कि नारायण राणे की नवनिर्मित पार्टी राज्य में बीजेपी को समर्थन दे सकती है और इसके लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की ओर से टीम में शामिल होने के लिए आमंत्रण की उम्मीद है।

रसोई गैस सिलिडर
रसोई गैस सिलिडर

सरकार की अगले साल मार्च तक रसोई गैस पर सब्सिडी खत्म करने की पहल के तहत एक बार फिर एलपीजी के दाम बढ़ा दिए गए हैं। एलपीजी के दाम रविवार को 1.50 रुपये बढ़ाए गए हैं। इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOA) के मुताबिक बढ़े हुए दामों के बाद दिल्ली में 14.2 किलो की सब्सिडी वाली रसोई गैस की कीमत अब दिल्ली में 488.68 रुपये होगी। पहले यह 487.18 रुपये थी।

राहुल गांधी
राहुल गांधी

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के चार से 6 अक्टूबर तक प्रस्तावित अमेठी दौरे की जिला प्रशासन ने दुर्गा पूजा विसर्जन और मुहर्रम के जुलूस का हवाला देते हुए अनुमति नहीं दी है। अमेठी के डीएम योगेश कुमार ने इस मामले में कांग्रेस को खत लिखकर राहुल गांधी के दौरे को टालने का आग्रह किया है।

तेजस
तेजस

केंद्र सरकार ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचे जाने के फैसले पर मुहर लगा दी है। रक्षा और एयरोस्पेस के क्षेत्र में काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की सबसे बड़ी कंपनी ने आईपीओ लाने के लिए सेबी (सिक्योरिटी एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया) के साथ काम करना शुरू कर दिया है। एचएएल तेजस लड़ाकू विमान बनाती है जो पुराने पड़ रहे मिग-21 का स्थान लेगा।

रजीनीकांत
रजीनीकांत

पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यू के बाद से तमिलनाडु की राजनीति में भूचाल आया हुआ है। सिर्फ एआईएडीएमके पार्टी के अन्दर ही नहीं राज्य में भी कई नये समीकरणों पर विचार हो रहा है। इसी कड़ी में रविवार को सुपरस्टार रजनीकांत और कमल हासन शिवाजी गणेशन मेमोरियल के उद्घाटन सामारोह में एक साथ मंच पर नज़र आए।