logo-image

गुजरात दौरे पर पीएम मोदी से लेकर फीफा अंडर 17 विश्वकप तक, देखें अबतक की 10 बड़ी खबरें

आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने जोर-शोर से तैयारी शुरू कर दी है।

Updated on: 07 Oct 2017, 12:24 PM

नई दिल्ली:

आगामी गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और कांग्रेस ने जोर-शोर से तैयारी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी दो दिवसीय यात्रा का शुभारंभ ऐतिहासिक द्वारकाधीश मंदिर में पूजा-अर्चना के साथ किया। हाल ही में कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भी द्वारका के मंदिर में पूजा-अर्चना की थी।

लालू प्रसाद यादव
लालू प्रसाद यादव

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) अध्यक्ष और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें लगातार बढ़ती जा रही है। आयकर (आईटी) विभाग ने लालू यादव की पत्‍नी राबड़ी देवी और बेटी हेमा यादव की तीन संपत्तियों को जब्‍त किया है। अब आयकर विभाग राबड़ी और हेमा को पूछताछ के लिए बुलाएगा।
आयकर विभाग ने पटना के दानापुर और फुलवारी शरीफ में स्थित राबड़ी देवी और हेमा यादव की कुल तीन संपत्तियों को 90 दिनों के लिए अस्‍थाई तौर पर जब्‍त किया है। आयकर विभाग ने इस कार्रवाई की सूचना राबड़ी देवी और हेमा यादव को दे दी है।

हनीप्रीत
हनीप्रीत

जेल में बंद डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह इंसां की मुंहबोली बेटी हनीप्रीत इंसां को लेकर रोज नए खुलासे हो रहे हैं। हनीप्रीत के साथ पकड़ी गई सुखदीप कौर नाम की महिला ने खुलासा किया है कि हनीप्रीत जब पुलिस से बच रही थी तो इस दौरान उसने 17 सिम कार्ड इस्तेमाल किए और जैसे ही हनीप्रीत को भनक लगती थी कि पुलिस को उसके द्वारा इस्तेमाल किए गए नंबर की जानकारी मिल गई है तो वो उस सिम कार्ड को तोड़ देती थी।

शाहदरा में चार महिलाओं समेत 5 शव बरामद
शाहदरा में चार महिलाओं समेत 5 शव बरामद

दिल्ली के शाहदरा इलाके में सनसनीखेज वारदात सामने आई है। जहां मानसरोवर पार्क में एक ही परिवार की 4 महिलाओं समेत 5 लोगों का शव बरामद हुआ है। शाहदरा जिला पुलिस को सूचना मिली कि बंद हो चुकी जिंदल ऑयल मिल के अंदर बने अपार्टमेंट के एक फ्लैट में चार महिलाओं की हत्या कर दी गई। घर के बाहर तैनात गार्ड की भी हत्या कर दी गई।

फीफी अंडर 17 विश्वकप
फीफी अंडर 17 विश्वकप

अंडर-17 वर्ल्ड कप के नई दिल्ली में शुक्रवार को हुए मैच के लिए 27,000 फ्री-टिकट बांटे गए थे। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह पहल इसलिए की गई ताकि सीटें भरी रहें और शर्मिंदगी से बचा जा सके। जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में हुए इस मैच के शुरुआती लम्हों के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी मौजूद थे। इस स्टेडियम में करीब 56,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है।

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज

भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट कर बताया कि वो दो पाकिस्तानी नागरिकों को मेडिकल वीजा उपलब्ध कराएगा, जिसमें एक पाकिस्तानी नागरिक जिसका लीवर ट्रास्प्लॅानटेशन होना है और दूसरी 3 साल की लड़की है जिसे ओपन हार्ट सर्जरी की आवश्यकता है। आपको बता दें सुषमा स्वराज ने बताया कि लाहौर निवासी उज्जर हुमायूं के अनुरोध पर भारत सरकार उनकी 3 साल की बेटी के ओपन हार्ट सर्जरी के लिए मेडिकल वीजा दे रही है।

गश्त लगाता हुआ सैनिक
गश्त लगाता हुआ सैनिक

चीन ने डोकलाम क्षेत्र में अपने टुकड़ियों की मौजूदगी का बचाव करते हुए कहा है कि उसके सैनिक संप्रभुता के अधिकार के तहत इस क्षेत्र में गश्त लगा रहे हैं। चीन का यह बयान ऐसे समय में आया है जब भारत के साथ डोकलाम पर विवाद को खत्म हुए एक महीने से ऊपर का समय हो चुका है।

अरुण जेटली
अरुण जेटली

अरुण जेटली की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद हज़ारों छोटे कंपनियां और निर्यातकों को राहत दी गई है। शुक्रवार को हुई जीएसटी (गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स) काउंसिल की बैठक में 27 आइटम्स की कीमतों में कटौती कर दी गई है। इसके साथ ही छोटे कारोबारियों को बड़ी राहत देते हुए उनके रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को बढ़ा दिया है।

सेना प्रमुख बिपिन रावत
सेना प्रमुख बिपिन रावत

चीन से डोकलाम मसले पर तनातनी और पाकिस्तान से निपटने के तरीकों पर 9 अक्टूबर से होने वाली आर्मी कमांडर्स की कांफ्रेंस में चर्चा हो सकती है।
9-15 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले कॉन्फ्रेंस में देश की सुरक्षा और रणनीति से संबंधित कई अहम निर्णय लिए जाते हैं। हर साल अप्रैल और अक्टूबर में इस सम्मेलन का आयोजन किया जाता है। कांफ्रेंस में रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण भाग लेंगी और वह सेना प्रमुख बिपिन रावत समेत सेना के शीर्ष कमांडरों को संबोधित करेंगी।

महेंद्र सिंह धोनी
महेंद्र सिंह धोनी

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में धोनी अपने पालतू कुत्ते सैम के साथ खेलते हुए नजर आ रहे हैं। धोनी जो भी एक्टिविटी कर रहे हैं, उनका कुत्ता भी उनकी कॉपी कर रहा है।