logo-image

राहुल के बयान पर सुषमा के जवाब से लेकर पीएम मोदी के गिफ्ट तक, जानिए अबतक की 10 बड़ी खबरें

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संघ में शॉर्ट स्कर्ट वाली लड़कियों के बयान पर कहा कि ऐसी बातें एक राजनेता के मुंह से अशोभनीय लगती हैं।

Updated on: 14 Oct 2017, 08:18 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के संघ में शॉर्ट स्कर्ट वाली लड़कियों के बयान पर कहा कि ऐसी बातें एक राजनेता के मुंह से अशोभनीय लगती हैं। सुषमा ने कहा, 'यह अशोभनीय है कि राजनेता इस तरह की बातें करें।' यह बात उन्होंने अहमदाबाद के महिला टाउन हाल में एक कार्यक्रम के दौरान कही। इस दौरान सुषमा ने इस बात को भी नकारा कि बीजेपी एक महिला विरोधी पार्टी है।

पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार सीएम नीतीश कुमार
पटना में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बिहार सीएम नीतीश कुमार

पटना विश्वविद्यालय के 100 साल पूरे होने पर आयोजित समारोह में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री मोदी से यूनिवर्सिटी को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिए जाने की मांग की। पीएम मोदी ने कुमार की इस मांग को तो नहीं माना लेकिन वह बड़ी घोषणा करते हुए उन्हें बड़ा चैलेंज दे गए। कुमार के आग्रह का जवाब देते हुए पीएम ने कहा, 'केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा अब बीते दिनों की बात हो चुकी है।'

गौरी लंकेश की हत्या में शामिल संदिग्धों के स्केच जारी (एएनआई)
गौरी लंकेश की हत्या में शामिल संदिग्धों के स्केच जारी (एएनआई)

बेंगलुरू में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या के पीछे शामिल संदिग्ध की पहचान कर ली गई है। पुलिस महानिरीक्षक बी के सिंह की अगुवाई बनी एसआईटी ने आज लंकेश की हत्या में शामिल दो मुख्य संदिग्धों का स्केच जारी करते हुए लोगों से मदद की अपील की है। एसआईटी ने हत्यारों के सीसीटीवी फुटेज को भी जारी किया है। एसआईटी ने कहा मामले में शामिल दो मुख्य संदिग्धों की पहचान कर ली गई है।

जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला
जम्मू कश्मीर में आतंकी हमला

जम्मू कश्मीर के कुलगाम के नंदमार्ग में शनिवार को एक पुलिस की गाड़ी पर हुए आतंकी हमले में कॉस्टेबल-ड्राइवर खुर्शीद अहमद की मौत हो गई है जबकि एक अन्य पुलिसकर्मी इस घटना में घायल हो गया है। पुलिस के मुताबिक हमले के बाद पूरे क्षेत्र को घेर लिया गया है और सुरक्षाबल पूरे इलाके में छानबीन कर रहे हैं। न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक आतंकियों ने नंदमार्ग के पास पुलिस की गाड़ी पर हमला किया। पुलिसकर्मी जब तक संभल पाते तब तक आतंकियों ताबड़तोड़ फायरिंग शुरू कर दी।

भारतीय क्रिकेट टीम
भारतीय क्रिकेट टीम

न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के दौरान भी रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन का 'आराम' जारी रहेगा। वहीं तेज गेंदबाज उमेश यादव तथा मोहम्मद शमी को भी टीम से बाहर कर दिया गया है। विकेटकीपर-बल्लेबाज दिनेश कार्तिक की किवी टीम के खिलाफ होने वाली इस सीरीज के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में वापसी हुई है।

बिहार में भाषण देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
बिहार में भाषण देते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को अपनी एक-दिवसीय बिहार यात्रा के दौरान राज्य को कई सौगात दिए। पटना के मोकामा पहुंचे मोदी ने करीब 3,769 करोड़ रुपये की लागत वाली राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन की चार-चार परियोजनाओं का शिलान्यास किया। पटना विश्वविद्यालय के शताब्दी समारोह में भाग लेने के बाद प्रधानमंत्री नवादा पहुंचे और उन्होंने दीवाली के पूर्व बिहार के लोगों को कई सौगात दिए।

लालू यादव का BJP पर कटाक्ष
लालू यादव का BJP पर कटाक्ष

राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव ने भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के 'विकास' के नारे पर तंज कसा है। लालू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पटना की एकदिवसीय यात्रा पर पहुंचने से पहले ट्विटर के जरिए बीजेपी पर यह तंज कसा। लालू प्रसाद ने ट्विटर के एक यूजर के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए लिखा, 'जो पैदा ही नहीं हुआ है, वह मरेगा क्या, इसलिए किसका 'दुख' (आरआईपी)।'

वरुण गांधी (फाइल फोटो)
वरुण गांधी (फाइल फोटो)

बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने चुनाव आयोग को बिना दांतों वाला बाघ बताया है। वरुण ने शुक्रवार को कहा कि चुनाव आयोग ने चुनाव में होने वाले खर्च का ब्यौरा तय समय सीमा के भीतर जमा नहीं कराने के लिए कभी किसी राजनीतिक पार्टी की मान्यता रद्द नहीं की। वरुण ने साथ ही कहा कि राजनीतिक पार्टियां चुनाव पर बहुत पैसे खर्च करती हैं और इस कारण साधारण पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को चुनाव लड़ने का मौका नहीं मिल पाता है।

एक और मिसाइल परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया (फाइल फोटो)
एक और मिसाइल परीक्षण की तैयारी में उत्तर कोरिया (फाइल फोटो)

अमेरिका और दक्षिण कोरिया के प्रस्तावित संयुक्त सैन्य अभ्यास से पहले उत्तर कोरिया एक और बैलिस्टिक मिसाइल के परीक्षण की योजना बना रहा है।
सरकारी सूत्रों के मुताबिक एक अंतरराष्ट्रीय न्यूज एजेंसी ने इस बात की जानकारी दी है। गौरतलब है कि अमेरिकी लड़ाकू विमान आने वाले हफ्ते में दक्षिण कोरिया के साथ सैन्य अभ्यास करने जा रहे हैं।

भारतीय हॉकी टीम (फाइल फोटो)
भारतीय हॉकी टीम (फाइल फोटो)

एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में रविवार को विश्व हॉकी की दो चिर प्रतिद्वंद्वी टीमें-भारत तथा पाकिस्तान आमने-सामने होंगी। दो चिर प्रतिद्वंद्वियों के बीच होने वाले इस मैच में रोमांच भरपूर होगा, जहां दोनों टीमें हर हाल में जीत चाहेंगी। इससे पहले यह दोनों टीमें हॉकी वर्ल्ड लीग सेमीफाइनल्स में लंदन में आमने-सामने हुई थीं जहां भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।