logo-image

सरकार ने लोगों को दी राहत, 2 दिसंबर तक किसी भी हाइवे पर नहीं लगेगा टोल टैक्स

500 और 1000 रु के पुराने नोट के बंद होने के बाद देश में कैश की कमी को देखते हुए सरकार ने देश भर में हाइवे पर लगने वाले टोल टैक्स को 1 दिसंबर तक के लिए फ्री कर दिया है।

Updated on: 24 Nov 2016, 05:34 PM

highlights

  • अब 1 दिसंबर तक नहीं लगेगा हाइवे पर टोल टैक्स
  • नोटबंदी के बाद सरकार ने टोल टैक्स को 24 नवंबर तक फ्री कर दिया था

और पढ़ें: पुराने नोटों के इस्तेमाल में मिलेगी छूट!, देर शाम सरकार कर सकती है ऐलान

नई दिल्ली:

500 और 1000 रु के पुराने नोट के बंद होने के बाद देश में कैश की कमी को देखते हुए सरकार ने देश भर में हाइवे पर लगने वाले टोल टैक्स को 2 दिसंबर की आधी रात तक के लिए फ्री कर दिया है।

8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान के बाद सरकार ने 24 नवंबर तक के लिए देश भर में हाइवे पर लगने वाले टोल टैक्स से लोगों को छूट दे दी थी। अब सरकार ने टोल टैक्स से मिलने वाले छूट को आगे बढ़ा दिया है। इसके साथ ही आप 15 दिसंबर तक देश के सभी टोल टैक्स प्लाजा पर 500 रु के पुराने नोट को भी बदल सकते हैं। 

नोटबंदी के बाद कैश की कमी पर सराकर ने सरकारी अस्पताल, रेल-एयर टिकट बुकिंग, दूध बूथ, पेट्रोल पंप जैसे जरूरी सेवाओं पर पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट दे दी थी और इसकी मियाद 24 नवंबर को खत्म हो रही है।

ये भी पढ़ें: पुराने नोटों के इस्तेमाल में मिलेगी छूट!, देर शाम सरकार कर सकती है ऐलान

सूत्रों के मुताबिक जरूरी सेवाओं में पुराने नोटों के इस्तेमाल की छूट को सरकार और आगे बढ़ा सकती है। सरकार गुरुवार शाम तक इसका ऐलान कर सकती है।

नोटबंदी के फैसले से किसानों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। किसानों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने जिला सहकारी बैंकों के लिए 21 हज़ार करोड़ कैश दिए जाने का ऐलान किया है वहीं किसानों को पुराने नोटों से ही सहकारी एजेंसियों से खाद और बीज खरीदने की छूट भी सरकार ने दे दी है।