logo-image

जम्‍मू कश्‍मीर से धारा 370 हटाने के लिए गुजरात की तिरंगा गर्ल ने उठाया ये बड़ा कदम

गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली और तिरंगा गर्ल के नाम से मशहूर तंज़ीम मेरानी पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में शनिवार से ही अनशन पर बैठी है.

Updated on: 19 Feb 2019, 01:08 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा में आतंकी हमले और सीआरपीएफ जवानों की मौत का गुस्सा पूरे देश भर में देखने को मिल रहा है. हर कोई इस हमले का अपने तरीके से विरोध कर रहा है, लेकिन एक 15 साल की लड़की इस हमले से बहुत ज्यादा आहत है. गुजरात के अहमदाबाद की रहने वाली और तिरंगा गर्ल के नाम से मशहूर तंज़ीम मेरानी पुलवामा आतंकी हमले के विरोध में शनिवार से ही अनशन पर बैठी है.

तिरंगा गर्ल के नाम से जानी जाने वाली तंज़ीम ने अपनी जान की परवाह किये बिना श्रीनगर के लाल चौक पर तिरंगा फहराया था, लेकिन इन दिनों वो बहुत आहत हैं. वजह है पुलवामा का आतंकी हमला. अहमदाबाद शाहीबाग स्थित शहीद स्मारक पर शनिवार से ही अनशन पर बैठी तंज़ीम की मांग है कि हमले का करारा जवाब दिया जाए. तंजीम का मानना है कि जवाब देने का सबसे बेहतर तरीका है कश्मीर से धारा 370 हटाना.

आतंकियों से बदला लेने के लिए जहां हर कोई पाकिस्तान पर हमले की बात कर रहा है, वही तंज़ीम का कहना है कि जब तक धारा 3770 नहीं हटेगी तब तक आतंकी हमले को रोकना संभव नहीं हो पायेगा और वैसे भी एक देश में दो संविधान नहीं हो सकते. इसलिए एक भारत के लिए एक ही संविधान होना चाहिए और ये सही समय है धारा 370 हटाने का, तंज़ीम की एक और मांग थी- अलगाववादी नेताओ की सुरक्षा हटाने की जो सरकार ने खुद ही हटा ली है.

खास बात ये भी है तंज़ीम की उम्र महज 15 साल है और वो 10वीं की छात्रा है. 5 मार्च से उसकी बोर्ड की परीक्षा है लेकिन बोर्ड की परीक्षा से ज्यादा उसे देश की चिंता है. इसलिए वो इस वक्त देश की खातिर अनशन पर बैठी है, तंज़ीम अनशन पर बैठे बैठे ही अपनी पढ़ाई भी कर रही है. तंजीम पहली बार तब चर्चा में आई थी जब उसने रक्षाबंधान पर श्रीनगर के लालचौक पर तिरंगा लहराने की ठानी थी. अपने पहले प्रयास में वह कामयाब नहीं हो पाई थी, लेकिन दूसरी बार तंज़ीम ने लाल चौक पर तिरंगा लहरा कर ही दम लिया. अब देखना ये है कि तंज़ीम की तरह और भी देशवासियो की 370 हटाने के मांग सरकार के कानों तक पहुंचती है या नहीं.