logo-image

दिल्ली-NCR में तूफान ने दी दस्तक, कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी

राजस्थान में तूफान से सोमवार को जनजीवन प्रभावित हुआ है। सड़कों पर तेज धूल भरी आंधी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करन पड़ रहा है।

Updated on: 07 May 2018, 11:34 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर सहित पूरे उत्तर भारत में भारी तूफान की आशंका को देखते हुए मौसम विभाग ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है।

राजस्थान के सीमावर्ती इलाकों में तूफान ने दस्तक दे दी है। कई जिलों में सोमवार शाम को धूल भरी आंधी देखी गई। बीकानेर, झुंझुनू और सीकर में तेज आंधी से बिजली गुल हो गई है।

राजस्थान में तूफान से सोमवार को जनजीवन प्रभावित हुआ है। सड़कों पर तेज धूल भरी आंधी से लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करन पड़ रहा है।

दिल्ली में मंगलवार शाम की स्कूल बंद

दिल्ली सरकार ने मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए मंगलवार को सभी इवनिंग स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है। इसके अलावा दिल्ली पुलिस ने आपदा से निपटने के लिए अलर्ट हो गई है।

मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों में दिल्ली और उसके पड़ोसी राज्यों में भारी तूफान और धूल भरी आंधी की चेतावनी जारी की जिसके बाद यह निर्णय लिया गया।

वहीं तूफान की संभावना को देखते हुए उत्तर प्रदेश के मेरठ में मंगलवार को सभी शिक्षण संस्थानों को बंद रखा जाएगा और गाजियाबाद में भी सभी स्कूल बंद रहेंगे।

त्रिपुरा में सोमवार को एक व्यक्ति की मौत

त्रिपुरा के खोवई में तूफान से एक व्यक्ति की मौत हो गई और 9 लोग घायल हो गए। इलाके में संपत्ति का काफी ज्यादा नुकसान हुआ है।

मुख्यमंत्री बिप्लब देव ने इलाके का दौरा करने के बाद तूफान से प्रभावित लोगों को मुआवजा देने की बात कही।

हरियाणा में भी बंद है स्कूल

हरियाणा सरकार ने रविवार को ही आंधी-तूफान की संभावना को देखते हुए 7 और 8 मई को राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों को बंद करने का निर्णय लिया था।

मौसम विभाग ने देश भर के करीब 13 राज्यों में तूफान, भारी बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई है। इसके मुताबिक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अधिकतर इलाकों में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश होने की संभावना है साथ ही पंजाब और सटे राज्यों में तेज आंधी की भी संभावना है।

इसके अलावा असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भी भारी बारिश हो सकती है।

पिछले सप्ताह 100 से ज्यादा लोगों की गई जान

बता दें कि पिछले सप्ताह पांच राज्यों में आए भारी आंधी तूफान, ओलावृष्टि और बिजली कड़कने से करीब 124 लोगों की मौत हो गई थी और 300 से ज्यादा घायल हुए थे।

इसमें सबसे अधिक जानें उत्तर प्रदेश में गई थी जहां कुल 73 व्यक्तियों की मौत हो गई, वहीं 100 के करीब लोग घायल भी हुए। वहीं राजस्थान में भी 30 लोगों की मौत हुई थी।

और पढ़ें: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में बैलगाड़ी पर राहुल की यात्रा