logo-image

मौसम विभाग की चेतावनी, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में रविवार को आंधी और तूफान की आशंका

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रविवार को उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तूफान और आंधी आने की आशंका है।

Updated on: 12 May 2018, 07:48 PM

नई दिल्ली:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि रविवार को उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में तूफान और आंधी आने की आशंका है।

इसके साथ ही राजस्थान के कई हिस्सों में अगले 2 दिनों में धूल भरी आंधी आ सकती है। पहाड़ी क्षेत्रों में आने वाले तूफान का उत्तरी भारत के मैदानी इलाकों में खासा असर पड़ सकता है। यह तूफान और आंधी रविवार से शुरू हो रहे नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से आएगा।

पश्चिमी विक्षोभ भूमध्यसागर से उत्पन्न होता है जिससे भारत के उत्तर-पूर्वी हिस्सों में अचानक बारिश होती है। मौसम विभाग का कहना है कि तूफान के साथ आंधी आ सकती है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, पश्चिम बंगाल के गंगा वाले क्षेत्र, ओडिशा और झारखंड में 50-70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की भी चेतावनी दी गई है।

मौसम विभाग ने कहा है, 'पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, बिहार, तेलंगाना, उत्तरी तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक क्षेत्र, तमिलनाडु, पुदुचेरी, लक्षद्वीप और केरल के दूर-दराज क्षेत्रों में तूफान और तेज आंधी आने की संभावना है।'

पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ और राजस्थान के एक या दो स्थानों पर लू चलने की आशंका है।

मई के पहले हफ्ते उत्तरी भारत के कई राज्यों में आए तूफान और आंधी से 120 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी।

और पढ़ें: नवाज़ शरीफ ने माना मुंबई हमले में शामिल थे पाक आतंकी