logo-image

आतंकवादी हमले के लिए नई रणनीतियां बना रहे हैं: राजनाथ सिंह

राजनाथ सिंह ने चेताया कि राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा सोशल मीडिया का बढ़ता इस्तेमाल एक नया खतरा है.

Updated on: 16 Oct 2018, 09:40 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने मंगलवार को कहा कि आतंकवादी हमले के लिए नई रणनीतियां बना रहे हैं. उन्होंने चेताया कि राष्ट्र विरोधी ताकतों द्वारा सोशल मीडिया का बढ़ता इस्तेमाल एक नया खतरा है. राजनाथ गुरुग्राम राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) के स्थापना दिवस पर बोल रहे थे. उन्होंने विश्वास जताया कि देश के सुरक्षा बल किसी भी खतरे से निपटने में सक्षम हैं.

उन्होंने कहा कि 2008 के मुंबई आतंकी हमले के बाद कोई बड़ी आतंकी घटना देश में नहीं हुई है. उन्होंने राष्ट्र की सुरक्षा का एहसास दिलाने का श्रेय देश के सुरक्षा बलों को दिया.

उन्होंने एनएसजी को विश्वस्तरीय बल बताया और कहा कि एनएसजी कमांडो की एक इकाई को जम्मू एवं कश्मीर में इस साल की शुरुआत में पहली बार तैनात किया गया.

उन्होंने कहा कि एनएसजी जवानों को आम तौर पर 'बेटर दैन द रेस्ट' कहा जाता है, लेकिन उनका मानना है कि ब्लैक कैट्स 'बेटर दैन द बेस्ट' हैं.

एनएसजी के महानिदेशक सुदीप लखटकिया ने कहा कि कमांडो टीम को जम्मू एवं कश्मीर पुलिस के नियंत्रण में रखा गया है. जम्मू एवं कश्मीर पुलिस सभी आतंकवाद रोधी अभियानों की प्रमुख एजेंसी है.

डीजी लखटकिया ने कहा कि एनएसजी के ब्लैक कैट्स की तैनाती घाटी में बढ़ती मुठभेड़ की घटनाओं के मद्देनजर किया गया है, जहां सुरक्षा बलों के जवान अत्यधिक खतरे वाले अभियानों में कश्मीर के आबादी वाले इलाके में मारे जा रहे हैं.

इस मौके पर गृहमंत्री ने घोषणा की कि शहीदों के परिजनों के लिए न्यूनतम मुआवजे की राशि को बढ़ाकर एक करोड़ कर दिया गया है. यह मुआवजा बढ़ सकता है, लेकिन कम नहीं होगा.

और पढ़ें- केरल में कल खुलेगा भगवान अय्यप्पा का मंदिर, विरोध में महिला ने की ख़ुदकुशी की कोशिश

इस समारोह के दौरान 14 शहीदों के परिजनों को गृहमंत्री ने सम्मानित किया.