logo-image

20 दिन में चार हमले: टेरर मेड इन 'पाकिस्तान'

पिछले 18 दिनों में 3 बार भारतीय सैन्य ठिकानों को अपना निशाना बना चुका है

Updated on: 06 Oct 2016, 08:41 PM

नई दिल्ली:

18 सितंबर को जम्मू कश्मीर के उरी में आधी रात को चार आतंकियों ने सेना के 12 वीं ब्रिगेड के मुख्यालय पर हमला कर दिया था जिसमें देश के 20 वीर जवान शहीद हो गए थे। जिसके जवाब में भारतीय सेना ने एलओसी पर सर्जिकल स्ट्राइक किया जिसमें 50 से ज्यादा आतंकी मार गए। इन आतंकियों के मारे जाने से बौखलाया पाकिस्तान पिछले 18 दिनों में 3 बार भारतीय सैन्य ठिकानों को अपना निशाना बना चुका है लेकिन उरी हमले के बाद भारतीय सेना के जवानों ने अपने साहस का परिचय देते हुए पाकिस्तान से आए इन आतंकियों के हर मंसूबे को नाकाम कर दिया।

गुरुवार को लोग सो कर भी नहीं उठे थे जब एक बार फिर आतंकियों ने उरी हमले की तरह हंदवाड़ा में अहले सुबह करीब 5 बजे सेना के कैंप पर हमला कर दिया लेकिन उरी हमले के बाद मुस्तैद सेना ने ना सिर्फ हमले को नाकाम किया बल्कि तीनों आतंकियों को भी मारा गिराया। आपको जानकर हैरानी होगी मारे गए इन आतंकियों के पास से 3 एके 47 राइफल, 17 मैगजीन, 12 ग्रेनेड, 3 जीपीएस, 4 रेडियो सेट, पाकिस्तान में बनी दवाईयां, इंजेक्शन और खाने के सामान बरामद हुए हैं वो सब मेड इन पाकिस्तान हैं। बिस्कुट से लेकर दवाई तक सब पर मेड इन पाकिस्तान का ठप्पा लगा हुआ है जिससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये आतंकी मुंबई हमले जैसी तैयारी के साथ सीमापार से आए थे।

आतंकवादियों पर हुए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान की आर्मी, आईएसआर्ई और आतंकवादी संगठन भारत के खिलाफ आतंक का मोर्चा खोले हुए हैं जिसका जीता जागता उदाहरण है हंदवाड़ा में हुआ ये आतंकी हमला। गौरतलब है कि जहां आतंकियों ने हंदवाड़ा में हमला किया है ये कैंप बारामूला के राष्ट्रीय राइफल्स के उसी कैंप के पास मौजूद है जहां तीन दिन पहले आतंकियों ने 46 राष्ट्रीय राइफल कैंप पर हमला किया जिसमें बीएसएफ का एक जवान शहीद हो गया था और आतंकी अंधेरे का फायदा उठा कर भागने में कामयाब हो गए थे।

मारे गए आतंकियों के पास जो हथियार मिले हैं आमतौर पर उसका इस्तेमाल पाकिस्तान सेना करती है। पाकिस्तान सर्जिकल स्ट्राइक के बाद लगातार सीज फायरतोड़ कर भारतीय चौकियों पर गोली और बम बरसा रहा है। एक तरफ जहां हंदवाड़ा में आतंकी भारतीय सैन्य ठिकाने पर हमले की तैयारी कर रहे थे वहीं दूसरी तरफ एलओसी पर पाकिस्तानी सेना जम्मू कश्मीर की अखनूर तहसील में नियंत्रण रेखा के पास मोर्टार बमों एवं भारी मशीनगनों से भारतीय चौकियों एवं असैन्य क्षेत्रों को देर रात निशाना बना रही थी।

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने पीएम मोदी को जानकारी दी है कि करीब 100 आतंकी भारत में घुसपैठ की फिराक में है जो देश में किसी बड़े आतंकी हमले को अंजाम दे सकते हैं जिसको लेकर पाकिस्तान से सटे राज्यों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है।

उरी हमले के बाद से भारतीय सेना के किए गए सर्जिकल स्ट्राइक के बाद ये साफ हो गया है कि कैसे पाकिस्तानी सेना ना सिर्फ सीमा पर लगातार गोलाबारी कर रही है भारतीय पोस्टों पर मोर्टार दाग रही है बल्कि आतंकवादियों को भी भारत के खिलाफ एक हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रही है।