logo-image

पीएम मोदी ने कहा, सैमसंग मोबाइल फैक्ट्री के शुभारंभ से मेक इन इंडिया को मिलेगा बल, जानें दस बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति सोमवार को नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की नई यूनिट का उद्घाटन किया।

Updated on: 10 Jul 2018, 12:10 AM

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने सोमवार को नोएडा सेक्टर-81 स्थित सैमसंग इंडिया की पूरी दुनिया में सबसे बड़ी यूनिट का उद्घाटन किया। इस दौरान पीएम मोदी ने वहां एक जनसभा को संबोधित भी किया।

नोएडा के सेक्टर 81 में स्थित सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स की 35 एकड़ में फैली इस फैक्ट्री का उद्घाटन करने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन मेट्रो से नोएडा पहुंचे थे।

फैक्ट्री के शुभारंभ के बाद पीएम मोदी ने सैमसंग कंपनी के जरिए भारत के विकास और दक्षिण कोरिया से संबंधों की मजबूती पर बोलते हुए कहा कि सैमसंग के इस कदम से मेक इन इंडिया मुहिम को मजबूती मिलेगी। पढ़िए सैमसंग फैक्ट्री में पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी की दस बड़ी बातेंः 

1. बहुत कम दर पर इंटरनेट डेटा उपलब्ध है, देश की एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक फाइबर नेटवर्क पहुंच चुका है। ये सारी बातें, देश में हो रही डिजिटल क्रांति का संकेत हैं।

2. मुझे खुशी है कि इस कार्य को दुनियाभर से सहयोग मिल रहा है। मोबाइल फोन बनाने की अगर बात करें तो आज भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर पहुंच गया है।

3. बीते चार वर्षों में मोबाइल फैक्ट्रियों की संख्या 2 से बढ़कर 200 हो गई हैं जिसमें से 50 से अधिक तो यहां नोएडा में ही हैं। इससे 4 लाख से अधिक नौजवानों को सीधा रोजगार मिला है। 

4. GeM यानि गवर्मेंट ई मार्केट के जरिए सरकार अब सीधे उत्पादन करने वालों से सामान की खरीदारी कर रही है। इससे सभी लोगों को लाभ मिला है। सरकारी खरीदारी में पारदर्शिता भी बढ़ी है।

5. बिजली-पानी का बिल भरना हो, स्कूल-कॉलेज में एडमिशन हो, पीएफ हो या पेंशन, लगभग हर सुविधा ऑनलाइन मिल रही है।

6. देशभर में फैले लगभग 3 लाख कॉमन सर्विस सेंटर गांव वालों की सेवा में काम कर रहे हैं। तो शहरों में फ्री वाई-फाई हॉटस्पोट गरीब, मध्यम वर्गीय युवाओं की आकांक्षाओं को नई उड़ान दे रहे हैं।

7. निश्चित तौर पर भारतीय लोगों के जीवन में सैमसंग ने अपना विशेष स्थान बनाया है। खासतौर पर आपके फोन, तेज़ी से बढ़ रहे स्मार्ट फोन मार्केट में आज वर्ल्ड लीडर की तरह हैं।

8. भारत को मैनुफैक्चरिंग का वैश्विक हब बनाने की दिशा में आज का दिन बहुत विशेष है। 5 हजार करोड़ रुपए का ये निवेश ना सिर्फ सैमसंग के भारत में व्यापारिक रिश्तों को मजबूत बनाएगा, बल्कि भारत और कोरिया के संबंधों के लिए भी अहम सिद्ध होगा।

9. मेक इन इंडिया के प्रति हमारा आग्रह सिर्फ एक आर्थिक नीति का हिस्सा भर नहीं है, बल्कि ये कोरिया जैसे हमारे मित्र देशों के साथ रिश्तों का संकल्प भी है।

10. आज डिजिटल टेक्नलॉजी सामान्य नागरिक के जीवन को सरल बनाने में अहम भूमिका निभा रही है। भारत में लगभग 40 करोड़ स्मार्टफोन उपयोग में है, 32 करोड़ लोग ब्रॉडबैंड इस्तेमाल कर रहे हैं।

कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स के मामले में दुनिया के मानचित्र पर सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री होने का टैग चीन या दक्षिण कोरिया के पास नहीं है और अमेरिका के पास भी नहीं है, बल्कि यह अब भारतीय राज्य उत्तर प्रदेश के शहर नोएडा के नाम है।

और पढ़ेंः मून जे-इन ने कहा भारत हमारा दोस्त इसलिए स्मार्ट सिटी बनाने में करेंगे मदद

देश में 1990 के दशक की शुरुआत में पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण केंद्र स्थापित हुआ जिसमें 1997 में टीवी बनना शुरू हुआ। मौजूदा मोबाइल विनिर्माण इकाई 2005 में लगाई गई थी।

पिछले साल जून में दक्षिण कोरियाई कंपनी ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की, जिसके एक साल बाद नई फैक्ट्री अब दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें