logo-image

हिमाचल में बर्फ़बारी के बाद बढ़ी ठंड, शून्य से नीचे पहुंचा तापमान

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे भागों में ताजा बर्फबारी से गुरुवार को लाहौल-स्पीति क्षेत्र में तापमान घटकर शून्य से नीचे पहुंच गया.

Updated on: 11 Oct 2018, 06:59 PM

नई दिल्ली:

हिमाचल प्रदेश के ऊंचे भागों में ताजा बर्फबारी से गुरुवार को लाहौल-स्पीति क्षेत्र में तापमान घटकर शून्य से नीचे पहुंच गया. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने आईएएनएस से कहा कि यहां तापमान कई जगहों पर हिमांक बिंदु तक पहुंच गया है. राजधानी शिमला में हल्की बारिश हुई और यहां तापमान 11.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि कल्पा में तापमान चार डिग्री और मनाली में 6.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

लाहौल-स्पीति जिले के मुख्यालय केलांग में बर्फबारी हुई और यहां न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा कि किन्नूर, कुल्लू और चांबा जिलों के ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई है. एक सरकारी प्रवक्ता ने आईएएनएस से कहा, 'मनाली से रोहतांग दर्रे से होकर लाहौल जाने वाले रास्ते पर यातायात को गुलाबा बैरियर से पहले रोक दिया गया है.'

राज्य के निचले इलाके जैसे धर्मशाला, पालमपुर, सोलन, नाहन, बिलासपुर, ऊना, हमीरपुर, मंडी शहरों में मध्यम दर्जे की बारिश हुई है, जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. धर्मशाला में सबसे ज्यादा 21.6 मिलीमीटर बारिश हुई है.