logo-image

भारतीय सेना चीन-पाकिस्तान से जंग के लिए कभी भी तैयार: आर्मी चीफ बिपिन रावत

31 दिसंबर 2016 को भारतीय आर्मी की कमान संभालने वाले सेना के नए आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सेना एक साथ चीन और पाकिस्तान से युद्ध करने की क्षमता रखती है।

Updated on: 02 Jan 2017, 11:15 PM

नई दिल्ली:

31 दिसंबर 2016 को भारतीय आर्मी की कमान संभालने वाले सेना के नए आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा है कि भारतीय सेना एक साथ चीन और पाकिस्तान से युद्ध करने की क्षमता रखती है।

ये बातें बिपिन रावत ने एक अंग्रेजी टीवी न्यूज चैनल को दिए इंटरव्यू के दौरान कही।

पड़ोसी देशों से भारत के रिश्ते और युद्ध के माहौल पर रावत ने कहा है कि भारतीय सेना चीन और पाकिस्तान से जंग के लिए हमेशा तैयार है लेकिन हम चीन से टकराव की जगह सहयोग को बढ़ावा देना चाहते हैं।

ये भी पढ़ें: सेना प्रमुख बिपिन रावत की चेतावनी, कहा- 'हम शांति में विश्वास रखते हैं, इसका मतलब यह नहीं कि हम कमजोर हैं'

सर्जिकल स्ट्राइक के मुद्दे पर सेना के नए चीफ ने कहा भारतीय सेना के पास सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा भी कई रास्ते हैं जिससे वो जरूरत पढ़ने पर दुश्मन को ठिकाने लगा सकती हैं।

पाकिस्तान प्रायोजित आतंकवाद के मुद्दे पर आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा अगर दुश्मन आतंकवादियों की मदद करेंगे तो उससे हम सख्ती से निपटेंगे और इसको लेकर हमारी रणनीति बिल्कुल साफ है।

ये भी पढ़ें: सेना प्रमुख नियुक्ति मामला: विपक्ष के आगे नहीं झुकेगी सरकार

कुछ दिनों पहले ही पाकिस्तान के नए आर्मी चीफ बने बाजवा पर जब उनसे सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने सेना की क्षमता को जानते हैं इसलिए उसी के हिसाब से दोनों देशों को शांति के लिए काम करना चाहिए।

सेना पर लगातार हो रहे हमले पर जब उनसे सवाल पूछा गया तो उन्होंने कहा कि आतंकी अब हमले का पैटर्न बदल रहे हैं हमें भी उन्हीं की तरह सोचना होगा तब ही हम भी उन्हें मुंह तोड़ जवाब दे सकते हैं।

जनरल दलबीर सुहाग के रिटायर होने के बाद बिपिन रावत भारतीय थल सेना के नए आर्मी चीफ बने हैं।