logo-image

कैलाश मानसरोवर यात्रा: भारी बारिश के कारण नेपाल में फंसे 1500 तीर्थयात्री, विदेश मंत्री ने किया ट्वीट

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे करीब 1500 से ज्यादा श्रद्धालु भारी बारिश के कारण नेपाल में फंस गए हैं।

Updated on: 03 Jul 2018, 02:04 PM

नई दिल्ली:

कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे करीब 1500 से ज्यादा श्रद्धालु भारी बारिश के कारण नेपाल में फंस गए हैं। 

नेपाल में भारतीय दूतावास के आंकड़ों के मुताबिक, सिमीकोट में 525, हिल्सा में 550 और तिब्बत में 500 तीर्थयात्री फंसे हुए हैं। उनकी स्थिति पर लगातार नजर बनी हुई है। दूतावास ने यात्रियों और उनके परिजनों के लिए अलग-अलग भाषाओं में हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।

ये भी पढ़ें: बारिश के आसार के बीच एक और जत्था अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना

फिलहाल सिमीकोट में तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू किया जा रहा है। वहां 7 विमानों को मदद के लिए भेजा गया है और 104 श्रद्धालुओं को सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है। 

भारतीय दूतावास ने कहा, 'टूर ऑपरेटर्स को हिल्सा में स्थिति साफ रखने के लिए कहा गया है, क्योंकि यहां बुनियादी ढांचा बेहद कमजोर है।' वहीं, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्विटर पर जानकारी दी है कि नेपाल में भारतीय दूतावास ने नेपालगंज और सिमीकोट में प्रतिनिधि तैयार किए हैं। वह तीर्थयात्रियों से संपर्क बनाए हुए हैं। फंसे श्रद्धालुओं को भोजन और रहने की जगह उपलब्ध कराई जा रही है। साथ ही बुजुर्गों के लिए हेल्थ चेकअप की व्यवस्था भी की गई है।

दूसरी तरफ कर्नाटक में भी लगभग 290 श्रद्धालु फंसे हुए हैं। हालांकि, राज्य आपात अभियान केंद्र, राजस्व विभाग (आपदा प्रबंधन) ने बताया कि सभी लोग सुरक्षित हैं और उनके साथ लगातार संपर्क में हैं।

ये भी पढ़ें: थाईलैंड : 9 दिन बाद जिंदा मिले बच्चे, लेकिन गुफा में गुजारना होगा वक्त