logo-image

गीता के माता-पिता को ढूंढने वाले को मिलेंगे 1 लाख रुपये, सुषमा स्वराज ने की घोषणा

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान से भारत लाई गई गीता के माता-पिता को तलाश करने वालों को एक लाख रुपये देने की भी घोषणा की है।

Updated on: 01 Oct 2017, 08:53 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने पाकिस्तान से भारत वापस लाई गई गीता के माता-पिता को तलाश करने की मुहिम तेज कर दी है। उन्होंने गीता को उसके माता-पिता से मिलवाने वालों को एक लाख रुपये का इनाम देने की भी घोषणा की है।

सुषमा ने जनता से गीता के परिजनों को तलाशने में मदद करने की अपील की है। मूक-बधिर लड़की गीता के भारत लौटने पर कई लोगों ने उसके माता-पिता होने का दावा किया था, लेकिन उनके दावों की पुष्टि नहीं हो पाई थी।

सुषमा ने रविवार को गीता के साथ एक विडियो जारी किया। विडियो में उन्होंने कहा, 'आज मैं अपने देशवासियों के सामने बहुत भारी मन से अपील कर रही हूं। मेरे साथ गीता खड़ी है यह न बोल सकती है न सुन सकती है। यह वही लड़की है जो 10-12 वर्ष पहले पाकिस्तान पहुंच गई थी, कैसे पहुंची यह रहस्य है, अगर यह बोल पाती तो बता देती।'

सुषमा स्वराज ने फिर दिखाया बड़ा दिल, 7 साल की पाकिस्तानी बच्ची को दिया मेडिकल वीजा

सुषमा स्वराज ने कहा कि जब भी मैं गीता से मिलती हूं तो वो शिकायत करती है और कहती है कि मैडम किसी तरह मेरे मां-बाप को ढूंढ दो। सुषमा स्वराज ने सबसे पहले गीता के परिजनों से अपील करते हुए कहा कि जो भी गीता के मां-बाप हों सामने आएं।

उन्होंने कहा, 'हम वादा करते है कि इस बेटी को बोझ नहीं बनने देंगे। इसकी शादी, पढ़ाई की सारी जिम्मेदारी हम उठाएंगे। आगे आइए और इसे गले लगाइए।'

विकास की मांग करने वाले को चुकानी होगी कीमत: जेटली

दूसरी अपील गीता के जानकारों और रिश्तेदारों से करते हुए उन्होंने कहा, 'क्या आपके पड़ोस या रिश्तेदारी में कोई परिवार ऐसा था जिनकी मूक-बधिर बेटी 10-12 साल पहले खो गई थी। एक बेटी को उसके माता-पिता से मिलाना पुण्य का काम होगा।'

बता दें कि 2 साल पहले विदेश मंत्रालय को यह जानकारी मिली थी कि कोई 10-12 साल पहले भारत की एक बेटी पाकिस्तान पहुंच गई है जहां ईदी फाउंडेशन उसकी देखभाल कर रहा है। गीता फिलहाल इंदौर के एक संस्था में रह रही है जहां उसे सांकेतिक भाषा और सिलाई-कढ़ाई का काम सिखाया गया है।

आर्मी के रिटायर्ड अफसर को साबित करनी होगी नागरिकता