logo-image

LoC पार सर्जिकल स्‍ट्राइक करने वाले 22 जवानों को वीरता पुरस्कार

सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक कर दुश्मनों से बदला लेने वाले जवानों को वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा।

Updated on: 26 Jan 2017, 11:57 AM

नई दिल्ली:

सीमा पार सर्जिकल स्ट्राइक कर दुश्मनों से बदला लेने वाले जवानों को वीरता पुरस्कार से नवाजा जाएगा। सरकार ने गणतंत्र दिवस की पूर्वसंध्या पर इस टीम के 22 जवानों को पुरस्कार देने का ऐलान किया। ये बहादुर जवान सेना की 4 और 9 पैरा स्पेशल फोर्सेज रेजिमेंट के हैं।

4 पैरा के एक मेजर को कीर्ति चक्र प्रदान किया गया है। कीर्ति चक्र शांति काल का दूसरे सबसे बड़ा अवॉर्ड है। तीन अफसरों और दो जवानों को शौर्य चक्र दिया गया है। दो कर्नल को युद्ध सेवा मेडल दिया गया है। 14 अन्य को सेना मेडल देने की घोषणा की गई है।

जम्मू-कश्मीर के उरी में हुए आतंकी हमले के बाद सेना ने पिछले साल सितंबर में नियंत्रण रेखा (LoC) के पार मौजूद आतंकियों के अड्डे पर सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसमें कई आतंकियों के मारे जाने की खबर आई थी। इस कार्रवाई में काफी गोपनीयता बरती गई थी।

और पढ़ें: मुरली मनोहर जोशी और शरद पवार को मिला पद्म विभूषण, दीपा करमाकर, मरियप्पन सहित 20 को पद्मश्री अवॉर्ड से सम्मानित करेगी सरकार

भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्‍तान में सेना और सरकार के बीच टकराव की खबरें भी प्रमुखता से आईं। इसका परिणाम यह हुआ कि जब पाकिस्‍तान सैन्‍य जनरल राहिल शरीफ रिटायर हुए और नए जनरल आए तो उसके बाद शक्तिशाली खुफिया एजेंसी के मुखिया को हटा दिया गया

और पढ़ें: दलबीर सिंह सुहाग के कार्यकाल में हुए 'उरी, पठानकोट' हमले, पाकिस्तान पर जवाबी सर्जिकल स्ट्राइक भी!

और पढ़ें: क्यों हुआ सर्जिकल स्ट्राइक? जानिये साल 2016 की बड़ी आतंकी घटनायें