logo-image

Surgical Strike2 : Indian Airforce ने बालाकोट में इसलिए बरसाए थे बम, जानें पूरी बातें

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में स्थित आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया.

Updated on: 26 Feb 2019, 05:24 PM

नई दिल्ली:

पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान में स्थित आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया. विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्फेंस कर कहा कि भारत ने जैश की गतिविधियों की खुफिया जानकारी जुटाई थी. पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी शिविर फैले हुए थे. इस ट्रेनिंग कैंप को आतंकी मसूद अजहर के बहनोई की ओर से चलाया जा रहा था. बताया जा रहा कि इसलिए भारतीय वायुसेना ने बालाकोट को निशाना बनाया. 

यह भी पढ़ें ः भारत वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश के आतंकी कैंपों को किया तबाह : विदेश सचिव विजय गोखले

गौरतलब है कि India Airforce ने एलओसी के पार जाकर पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश के आतंकी ठिकानों को ध्वस्त कर दिया. भारतीय वायुसेना के 12 मिराज लड़ाकू विमान ने 21 मिनट तक पाकिस्तान में Surgical Strike2 की. इस दौरान जैश के आतंकी कैंपों पर 1000 किलो बम गिराए गए, जिसमें 300 आतंकी ढेर हो गए. तालिबान के खात्मे के बाद जैश-ए-मोहम्मद ने अपने कैंप बालाकोट में शिफ्ट कर लिए हैं. साल 2000 से 2001 के बीच जैश ने बालाकोट में ट्रेनिंग शिविर बना लिए थे.

यह भी पढ़ें ः Pulwama Attack : पंजाब कांग्रेस के महासचिव पवन दीवान ने कहा, नवजोत सिंह सिद्धू को मंत्री पद से तुरंत बर्खास्त किया जाए

अल रहमान ट्रस्ट के नाम से जैश का एक और संगठन इस इलाके में है. भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने बताया कि आतंकी अजहर मसूद का रिश्तेदार मौलाना यूसुफ अजहर का रिश्तेदार बालाकोट में चलने वाले सारे आतंकी कैंप का संचालन करता था. वायुसेना की इस कार्रवाई में मौलाना युसूफ अजहर भी मारा गया है. साथ ही बालाकोट से ढाई सौ किलोमीटर दूर पेशावर में भी जैश के ठिकाने हैं. बालाकोट से 40 किलोमीटर दूर PoK के मुजफ्फराबाद में भी जैश के शिविर हैं. जानकारी के अनुसार, बालाकोट आतंकियों का गढ़ है. आतंकवादी गतिविधियों की वजह से बालाकोट अमेरिका के भी रडार पर रहा है. इन्हीं वजहों से भारतीय वायुसेना ने बालाकोट में कार्रवाई की.

भारतीय विदेश सचिव विजय गोखले ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर पाकिस्‍तान समर्थित जैश-ए-मोहम्‍मद की ओर से किए गए आतंकी हमले से नाराज भारत की तरफ से मंगलवार तड़के PoK में जैश के प्रमुख ठिकाने पर कार्रवाई कर दी गई. भारतीय वायुसेना की तरफ से की गई इस 'सर्जिकल स्‍ट्राइक' में पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में चल रहे जैश के आतंकी कैंपों को निशाना बनाते हुए बमबारी की गई की गई. विदेश सचिव ने कहा, भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने सुनियोजित हमले के तहत बालाकोट, मुजफ्फराबाद और चकोटी में आतंकी शिविरों को निशाना बनाया. इस हमले में मिराज 2000 के साथ वायुसेना के अन्य सैन्य विमान शामिल थे.