logo-image

सीबीआई स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना की नियुक्ति के खिलाफ याचिका पर सुनवाई सोमवार को

राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा। जस्टिस जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता वाली पीठ इस पर सुनवाई करेगी।

Updated on: 09 Nov 2017, 06:20 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) में स्पेशल डायरेक्टर के रूप में राकेश अस्थाना की नियुक्ति को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट सोमवार को सुनवाई करेगा।

जस्टिस जे. चेलमेश्वर की अध्यक्षता वाली पीठ ने गुरुवार को मामले को सोमवार के लिए सूचीबद्ध करने का निर्देश दिया। अदालत ने यह निर्देश गैरसरकारी संगठन (एनजीओ) कॉमन काज द्वारा इसका उल्लेख करने पर दिया।

याचिकाकर्ता ने अदालत से कहा कि अस्थाना की नियुक्ति का विरोध जांच एजेंसी के प्रमुख आलोक वर्मा ने किया है, क्योंकि अस्थाना का नाम भ्रष्टाचार के एक मामले में सामने आया है जिसकी जांच एजेंसी द्वारा की जा रही है।

यह भी पढ़ें: राजस्थान HC से वसुंधरा सरकार को झटका, ओबीसी आरक्षण बिल पर लगाई रोक

सीबीआई ने इस मामले में 30 अगस्त को आरोप पत्र दाखिल किया था। इसका संबंध कथित तौर पर गुजरात स्थित स्टर्लिग बॉयोटेक ग्रुप व संदेसारा ग्रुप द्वारा कई सरकारी अधिकारियों को भुगतान से जुड़ा है।

कॉमन काज ने अपनी जनहित याचिका में दलील दी है कि अस्थाना की नियुक्ति अवैध, मनमानी, दुर्भावनाग्रसित और शीर्ष न्यायालय द्वारा निर्धारित त्रुटिहीन प्रमाणिकता व संस्थागत अखंडता के सिद्धांत का उल्लंघन करती है।

यह भी पढ़ें: जाकिर नाईक के प्रत्यर्पण के लिए मलेशिया से करेंगे अनुरोध: भारत