logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

जज लोया मौत केस : याचिकाओं पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को जज बी.एच. लोया की कथित तौर पर रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत को लेकर दायर याचिकाओं पर फिर से सुनवाई शुरू करेगा।

Updated on: 02 Feb 2018, 09:32 AM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट शुक्रवार को जज बी.एच. लोया की कथित तौर पर रहस्यमय परिस्थितियों में हुई मौत को लेकर दायर याचिकाओं पर फिर से सुनवाई शुरू करेगा। इन याचिकाओं में स्वतंत्र जांच की मांग की गई है।

गौरतलब है कि जज लोया सोहराबुद्दीन शेख के फर्जी मुठभेड़ मामले की सुनवाई कर रहे थे।

बाम्बे हाई कोर्ट ने 22 जनवरी की आखिरी सुनवाई के दौरान याचिकाओं में उठाए गए मुद्दों को गंभीर बताया था लेकिन मामले में बीजेपी प्रमुख अमित शाह पर आरोप लगाए जाने पर वरिष्ठ अधिवक्ता दुष्यंत दवे को फटकार लगाई थी।

कोर्ट ने वरिष्ठ अधिवक्ता इंदिरा जयसिंह के प्रति भी नाराजगी जताई थी जिन्होंने मीडिया संबंधी अपना बयान बाद में वापस ले लिया था। तब से, राजनीतिक पार्टियां और प्रमुख रूप से कांग्रेस लोया की मौत के मुद्दे को न्यायिक मंच के बाहर उठा रही है और एक स्वतंत्र जांच की मांग कर रही है।

यह भी पढ़ें: निर्मला सीतारमन ने कहा, जासूसी कर रहे IAF अधिकारी की गिरफ्तारी जल्दबाजी में नहीं

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट में लंबित दो याचिकाएं कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला और महाराष्ट्र के पत्रकार बीएस लोन ने दायर की हैं। 

बाद में पूर्व नौसेना प्रमुख एल रामदास ने एक अर्जी दायर कर उच्चतम न्यायालय के रिटायर्ड न्यायाधीशों और पूर्व पुलिस अधिकारियों की एक समिति द्वारा स्वतंत्र जांच कराने की मांग की थी।

आपको बता दें कि लोया की 1 दिसंबर 2014 को नागपुर में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी जब वह अपने सहकर्मी की बेटी की शादी में शामिल होने गए थे।

और पढ़ें: राजस्थान उप चुनाव में BJP की हार का जश्न मना रही करणी सेना