logo-image

सुप्रीम कोर्ट LIVE : मेघालय खदान में फंसे खनिकों के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन से कोर्ट असंतुष्ट

शीर्ष अदालत ने सबरीमाला मंदिर के पुजारियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग पर जल्द सुनवाई करने से इंकार कर दिया.

Updated on: 03 Jan 2019, 12:33 PM

नई दिल्ली:

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की रथ यात्रा को अनुमति देने की अपील पर 7 जनवरी को सुनवाई करने का फैसला किया है. इसके अलावा शीर्ष अदालत ने सबरीमाला मंदिर के पुजारियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग पर जल्द सुनवाई करने से इंकार कर दिया. वकील पीवी दिनेश ने दो महिलाओं के प्रवेश के बाद पुजारियों द्वारा मंदिर के शुद्धिकरण करने पर सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही की अपील की थी. कोर्ट ने मामले को 22 जनवरी के लिए स्थगित कर दिया है. वहीं सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन स्थित वेदांता समूह के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को फिर से खोलने के मामले पर 8 जनवरी को सुनवाई करने का आदेश दिया है.

calenderIcon 13:40 (IST)
shareIcon

मेघालय खदान में फंसे मजदूरों पर कोर्ट ने कहा, खदान में फंसे चाहे वो जीवित हो या मृत, सभी लोगों को निकाला जाना चाहिए. हम प्रार्थना करते हैं कि सभी लोग जीवित हैं.

calenderIcon 13:56 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश के बदायूं जिले के छोटे-बड़े सरकार दरगाह में मानसिक रूप से बीमार मरीजों को चेन में बांधे जाने के आरोप पर दायर याचिका पर केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. शीर्ष अदालत ने कहा कि यह चिंता का विषय है और संविधान के अनुच्छेद 21 के तहत ऐसे व्यक्तियों के अधिकार के खिलाफ है और उनकी गरिमा से समझौता नहीं किया जा सकता है.

calenderIcon 12:37 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने कहा, यह एक बहुत गंभीर स्थिति है और यह खदान में फंसे 15 खनिकों के जीवन और मौत का सवाल है. एक-एक सेकंड कीमती है, जरूरत पड़े तो सेना की मदद ली जाय. कोर्ट ने कहा कि अगर थाईलैंड में हाई पावर पंप भेजे जा सकते हैं तो मेघालय में क्यों नहीं.



calenderIcon 12:26 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार से कहा कि हम राहत अभियान के लिए चलाए जा रहे ऑपरेशन से संतुष्ट नहीं हैं. पिछले साल 13 दिसंबर से 15 खनिक पानी से भरे खदान में फंसे हुए हैं.

calenderIcon 12:24 (IST)
shareIcon

मेघालय सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में जवाब दिया, 'राज्य फंसे हुए खनिकों के लिए कदम उठा रही है. 72 एनडीआरएफ के सदस्य, 14 नौसेना के सदस्य और कोल इंडिया की टीम 14 दिसंबर से लगी हुई है.' फिर कोर्ट ने पूछा कि, 'तो वे अभी तक उन्हें क्यों नहीं निकाल पाए हैं?'



calenderIcon 12:19 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने मेघालय सरकार से पूछा, पानी से भरे अवैध कोयला खदान में फंसे 15 खनिकों को बचाने के लिए सरकार ने क्या कदम उठाए? ये खनिक मेघालय की पूर्वी जयंतियां पहाड़ी के कासन गांव में 370 फुट के कोयला खदान में 13 दिसंबर से फंसे हुए हैं.

calenderIcon 12:14 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने तमिलनाडु के तिरुवरूर उप-चुनाव को स्थगित करने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश दिए जाने वाली सीपीआई की याचिका पर जल्द सुनवाई से किया इंकार. उप-चुनाव की तारीख 28 जनवरी तय है. याचिका में कहा गया है कि चक्रवात गज से प्रभावित इलाकों में चल रहे राहत कार्यों को चुनाव प्रभावित करेगा.



calenderIcon 12:08 (IST)
shareIcon

वकील एम एल शर्मा ने केंद्रीय एजेंसियों को सभी कंप्यूटरों की निगरानी संबंधी केंद्र सरकार के आदेश की वैधता और संवैधानिकता को चुनौती देते हुए सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर जल्द सुनवाई करने की अपील की.

calenderIcon 12:01 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने तूतीकोरिन स्थित वेदांता समूह के स्टरलाइट कॉपर प्लांट को फिर से खोलने के मामले पर 8 जनवरी को सुनवाई करने का आदेश दिया है.



calenderIcon 12:00 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर के पुजारियों के खिलाफ अवमानना कार्यवाही शुरू करने की मांग पर जल्द सुनवाई करने से इंकार कर दिया. अगली सुनवाई 22 जनवरी को. वकील पीवी दिनेश ने दो महिलाओं के प्रवेश के बाद पुजारियों द्वारा मंदिर के शुद्धिकरण करने पर सुप्रीम कोर्ट में कार्यवाही की अपील की थी.



calenderIcon 11:58 (IST)
shareIcon

सुप्रीम कोर्ट ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की रथ यात्रा को अनुमति देने की अपील पर 7 जनवरी को सुनवाई करने का फैसला किया है. कलकत्ता हाई कोर्ट के फैसले को चुनौती देते हुए बीजेपी ने सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के लिए अपील की थी.