सुप्रीम कोर्ट में असम NRC के लिए दावे और आपत्तियां पेश करने की तारीख टली,19 सितंबर को होगी अगली सुनवाई

सुप्रीम कोर्ट ने असम में एनआरसी के लिये दावे और आपत्तियां स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू करने की तारीख को अगले आदेश तक टाल दिया है।

  |   Updated On : September 05, 2018 07:18 PM
सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

सुप्रीम कोर्ट (फाइल फोटो)

नई दिल्ली :  

सुप्रीम कोर्ट ने असम में एनआरसी के लिये दावे और आपत्तियां स्वीकार करने की प्रक्रिया शुरू करने की तारीख को अगले आदेश तक टाल दिया है। न्यायमूर्ति रंजन गोगोई और न्यायमूर्ति आर एफ नरीमन की पीठ ने एनआरसी कोर्डिनेटर प्रतीक हजेला की रिपोर्ट का अवलोकन करने के बाद यह आदेश दिया। पीठ ने अटार्नी जनरल के के वेणुगोपल और दूसरे पक्षकारों से कहा कि वे इस रिपोर्ट पर दो हफ्ते के अंदर जवाब दाखिल करें। इस मामले की सुनवाई को 19 सितंबर तक स्थगित कर दिया गया है। इससे पहले, 28 अगस्त को सुप्रीम कोर्ट ने असम के राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर (एनआरसी) के अंतिम मसौदे से बाहर रह गए 40 लाख लोगों को एक और मौका देने के फायदे और नुकसान समेत इसकी जटिलताओं पर रिपोर्ट देने को कहा था। अदालत ने हजेला को एनआरसी मसौदे से बाहर रह गए लोगों के दावे और आपत्तियों के आधार पर सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय को स्पष्ट रूप से बताने का निर्देश दिया।

और पढ़ें: समलैगिंकता को अपराध करार देने वाली धारा 377 पर कल आएगा 'सुप्रीम फैसला'

पूर्ण एनआरसी मसौदे को 30 जुलाई को प्रकाशित किया गया जिसमें 2,89,677 लोगों के नाम हैं और 40,70,707 लोगों को मसौदे में शामिल होने के लिए अयोग्य ठहराते हुए इससे वंचित कर दिया गया है। 40,70,707 नामों में से 37,59,630 के दावों को अस्वीकार कर दिया गया है, जबकि 2,48,077 दावे लंबित हैं।

First Published: Wednesday, September 05, 2018 07:06 PM

RELATED TAG: Supreme Court, Assam Nrc, National Register Of Citizenship,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो