logo-image

पेपर लीक के विरोध में दिल्ली में प्रदर्शन जारी, झारखंड में 6 छात्रों से पुलिस कर रही है पूछताछ

दोबारा परीक्षा कराए जाने के विरोध में छात्र और उनके मां-बाप आज सीबीएसई बोर्ड ऑफ़िस के बाहर इक्ट्ठा होकर अपना विरोध दर्ज़ करा रहे हैं।

Updated on: 30 Mar 2018, 07:30 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के अर्थशास्त्र (इकॉनोमिक्स) और गणित (मैथ) पेपर लीक को लेकर मामाला फिलहाल शांत होने का नाम नहीं ले रहा है। शुक्रवार को एक बार फिर से नाराज़ छात्रों ने प्रदर्शन शुरू कर दिया है।

दिल्ली में दोबारा परीक्षा कराए जाने के विरोध में छात्र और उनके मां-बाप आज सीबीएसई बोर्ड ऑफ़िस के बाहर इक्ट्ठा होकर अपना विरोध दर्ज़ करा रहे हैं। उनका कहना है कि सीबीएसई की ग़लती का ख़ामियाज़ा छात्र क्यों भुगते।

दिल्ली पुलिस ने अब तक इस मामले में 30 से ज्यादा लोगों से पूछताछ की, इनमें ज्यादातर वह शामिल थे जो कि यहा तो कोचिंग सेंटर में पढ़ते हैं या पढ़ाते हैं। पुलिस ने इनसे करीब एक दर्जन मोबाइल फोन जब्त किए हैं।

 LIVE UPDATES: 

# मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के घर के बाहर धारा 144 लागूू।

# झारखंड में पुलिस ने 6 छात्रों को हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है। पुलिस को शक है कि ये छात्र भी पेपर लीक मामले में दोषी हो सकते हैं।

इससे पहले गुरुवार को छात्रों ने जंतर-मंतर पर प्रदर्शन किया था। इनकी मांग है कि या तो सीबीएसई 10वीं और 12 वीं के सभी पेपरों की दोबारा से परीक्षा कराई जाए या फिर दोबारा परीक्षा कराने के फैसले को ही वापस लिया जाए।

पैरंट्स का कहना है कि परीक्षा के लिए बच्चों के ऊपर मनोवैज्ञानिक दबाव होता है। जिन बच्चों ने पूरी मेहनत और ईमानदारी से अपनी परीक्षा दी उन्हें भी फिर से परीक्षा के तनाव से गुजरना होगा।

वहीं सीबीएसई प्रमुख अनिता करवाल का कहना है कि दोबारा परीक्षा कराने का फैसला छात्रों के हितों को ध्यान में रखकर लिया गया है।

उन्होंने कहा, 'हमने छात्रों के हित में फैसला लिया है। हम उनके हित के लिये काम कर रहे हैं। जल्द ही परीक्षा की तारीखों की घोषणा की जाएगी।'

इससे पहले सीबीएसई प्रमुख करवाल ने केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में सीबीएसई के पेपर लीक होने के संबंध में चर्चा की गई।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया है। पेपर लीक की वजह से सीबीएसई 10वीं की गणित और 12 वीं की इकोनॉमिक्स की परीक्षा की तारीख का ऐलान जल्द करेगी।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, 'सीबीएसई सोमवार या मंगलवार को कक्षा 10 गणित और कक्षा 12 अर्थशास्त्र विषयों की परीक्षा की अगली तारीख घोषित कर सकता है।'

और पढ़ें- CBSE चीफ ने कहा-दोबारा परीक्षा का फैसला छात्रों के हित में, पुलिस की कार्रवाई जारी, जल्द होगा तारीखों का ऐलान

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'मैं आपको आश्वस्त करना चाहता हूं कि लीक के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। पुलिस पहले से इस काम में लगी हुई है और एसएससी घोटाले में चार लोगों को पकड़ा जा चुका है। मुझे विश्वास है कि वह इस मामले में भी दोषियों को जल्द पकड़ लेगी। इसके अलावा हमने प्रश्नपत्रों को लीक करने वालों का पता लगाने के लिए आंतरिक जांच भी शुरू की है।'

जावड़ेकर ने कहा कि वह छात्रों और अभिभावकों के प्रति सुहानभूति जताते हैं, जो पेपर लीक होने के कारण परेशानी का सामना कर रहे हैं। उन्होंने जोर देकर कहा कि वह यह सुनिश्चित करेंगे कि करीब 16 लाख बेगुनाह छात्रों के साथ अन्याय न हो। यह सभी छात्र अब दोबारा से परीक्षा देंगे।

पुलिस ने इस मामले में अभी तक 25 से अधिक लोगों से पूछताछ की है साथ ही शंका के आधार पर दिल्ली स्थित कोचिंग सेंटरों पर छापे मार रही है।

दिल्ली पुलिस को शक है कि दिल्ली के कोचिंग सेंटरों का पेपर लीक में हाथ हो सकता है। गुरुवार को पुलिस ने द्वारका, रोहिणी, राजेंद्र नगर स्थित कोचिंग सेटरों पर छापेमारी की।

जांच से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई कर चुका एक व्यक्ति कोचिंग सेंटर चला रहा था और उसके इस लीक में शामिल होने की शंका है।

एक अधिकारी ने बताया, 'अभी ये कहना जल्दबाजी होगी कि इसमें सीबीएसई का कोई अधिकारी शामिल है ये नहीं, लेकिन जांच में इस तरह का कोई संकेत नहीं मिला है। हमने छात्रों और कोचिंग सेंटर में पढ़ा रहे टीचर्स से बात की है जिन्हें पेपरी की कॉपी मिली है। ताकि पता कर सकें कि लीक का स्रोत क्या था।'

और पढ़ें- सीबीएसई पेपर लीक पर रॉबर्ट वाड्रा ने खड़े किए सवाल, पूछा- जिम्मेदार कौन?