बीजेपी किसे बनाएगी गुजरात का CM? रुपाणी, स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रूपाला के नामों पर चर्चा

गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजे के बाद बीजेपी के सामने बड़ा सवाल है कि राज्य का CM कौन होगा? मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपानी की जगह चाहने वालों में गुजरात में नरेंद्र मोदी सरकार में रहने वाले मंत्री शामिल हैं।

  |   Updated On : December 21, 2017 06:48 AM
मुख्यमंत्री विजय रुपानी (फाइल फोटो-PTI)

मुख्यमंत्री विजय रुपानी (फाइल फोटो-PTI)

ख़ास बातें
  •  गुजरात में रुपाणी, पटेल के मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री बने रहने की उम्मीद
  •  स्मृति ईरानी, मनसुख मंडाविया, पुरुषोत्तम रूपाला के नामों पर भी चर्चा
  •  पाटीदारों में खिसके जनाधार को लेकर बीजेपी है चिंतित

नई दिल्ली:  

गुजरात विधानसभा चुनाव नतीजे के बाद भारतीय जनता पार्टी के सामने बड़ा सवाल है कि राज्य का मुख्यमंत्री कौन होगा? सूत्रों के मुताबिक, मौजूदा मुख्यमंत्री विजय रुपाणी की जगह चाहने वालों में गुजरात में नरेंद्र मोदी सरकार में रहने वाले मंत्री शामिल हैं।

हालांकि, बीजेपी के सत्ता में बने रहने के बाद विजय रुपाणी और नितिन पटेल के क्रमश: गुजरात के मुख्यमंत्री व उप मुख्यमंत्री के तौर पर बने रहने की उम्मीद है। लेकिन कुछ अन्य की भी शीर्ष पद पर नजर बनाए रखने की बात कही जा रही है।

बीजेपी सूत्रों ने बुधवार को कहा कि रूपानी की जगह चाहने वालों में केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री पुरुषोत्तम रूपाला हैं, जिनकी पाटीदार समाज में अच्छी पकड़ है।

दूसरे अन्य नामों में पाटीदार समाज से मनसुख मंडाविया व राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी शामिल हैं। हालांकि केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री और गुजरात से राज्यसभा सांसद स्मृति ईरानी ने नामों पर चल रहे अटकलों पर मजाकिया लहजे में जवाब दिया। उन्होंने कहा, 'सभी मुझसे छुटकारा पाना चाहते हैं, इसलिए ऐसी अफवाहें फैलाई जा रही हैं।'

आपको बता दें कि बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के बार-बार 150 सीटों पर जीत के दावों के बाद भी बीजेपी के सीटों की संख्या 100 तक नहीं पहुंचने से रुपाणी व पटेल के खिलाफ शिकायतें हैं।

बीजेपी को सौराष्ट्र इलाके में पराजय का सामना करना पड़ा है, जबकि कुछ जिलों में यह एक भी सीट हासिल नहीं कर सकी। कांग्रेस ने राज्य में हार के बावजूद सौराष्ट्र में अच्छा प्रदर्शन किया है।

और पढ़ें: गुजरात को मोदी सरकार का तोहफा, वडोदरा में बनेगा पहला रेल यूनिवर्सिटी

सौराष्ट्र इलाके में कांग्रेस को 30, बीजेपी को 23 और एनसीपी को 1 सीटें मिली है। इसमें पाटीदारों की बड़ी भूमिका है। ध्यान रहे की पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने चुनाव में कांग्रेस का साथ दिया था और भारतीय जनता पार्टी के खिलाफ खुलकर बयानबाजी की थी।

बीजेपी क्यों रुपाणी-पटेल को चुन सकती है?

बीजेपी में विजय रुपाणी और नितिन पटेल को 2019 के आम चुनाव तक पदों पर बनाए रखने की संभावना दिख रही है। सूत्रों ने कहा कि रुपाणी पार्टी में एक स्वीकार्य चेहरा हैं और बीजेपी ने उनके गृह जनपद में अच्छा प्रदर्शन किया है।

बीजेपी की राज्य इकाई के अध्यक्ष जीतू वाघानी ने कहा, 'हम नई सरकार के गठन की जरूरी कार्यवाही कर रहे हैं। पार्टी की केंद्रीय टीम के पर्यवेक्षक अरुण जेटली यहां आए हुए हैं।'

गुजरात की कुल 182 सीटों में से बीजेपी ने कुल 99 सीटों पर जीत दर्ज की है और कांग्रेस ने यहां 77 सीटों पर जीत मिली। निर्दलीयों ने तीन, भारतीय ट्रायबल पार्टी को दो व राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी को एक सीट मिली है।

सत्ता मिल जाने से भले ही बीजेपी खुश हो लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ताबड़तोड़ चुनावी अभियान के बावजूद पार्टी बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह द्वारा गुजरात में 150 सीटें जीतने के दावे से बहुत दूर रह गई और पार्टी यहां 2012 के विधानसभा चुनाव से 16 सीटें कम जीत पाई है।

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार को कहा कि गुजरात चुनाव के नतीजे बीजेपी के लिए 'बड़ा झटका' है। राहुल गांधी विधानसभा चुनाव में पार्टी के प्रदर्शन की समीक्षा के लिए शनिवार को गुजरात जाएंगे। कांग्रेस सूत्रों ने कहा कि राहुल गांधी अपने तीन दिवसीय दौरे के दौरान सभी नवनिर्वाचित विधायकों और पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक करेंगे और गुजरात चुनाव परिणाम की समीक्षा करेंगे।

और पढ़ें: RK नगर उपचुनाव से पहले आया जयललिता का वीडियो

(इनपुट IANS से भी)

First Published: Thursday, December 21, 2017 03:26 AM

RELATED TAG: Smriti Irani, Vijay Rupani, Purushottam Rupala, Mansukh Mandaviya, Gujarat, Chief Minister,

देश, दुनिया की हर बड़ी ख़बर अब आपके मोबाइल पर, डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज, ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

न्यूज़ फीचर

मुख्य ख़बरे

वीडियो

फोटो