logo-image

भारत ने हर जरूरत पर की दक्षिण कोरिया की मदद, दोस्त होने के नाते स्मार्ट सिटी बनाने में देंगे साथ: मून जे-इन

चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा कि भारत हमारा दोस्त है और हर मौके पर साथ दिया है।

Updated on: 09 Jul 2018, 05:00 PM

नई दिल्ली:

चार दिवसीय दौरे पर भारत पहुंचे दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन आज पीएम मोदी के साथ दक्षिण कोरिया की बड़ी टेक कंपनी सैमसंग की पूरी दुनिया में बनी सबसे बड़ी फैक्ट्री का आज नोएडा में उद्घाटन करेंगे।

लेकिन इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद मोदी ने मेहमान मून जे इन को राजधानी दिल्ली में कई एतिहासिक धरोहर की सैर करवाई। गांधी स्मृति के दर्शन का दौरा करने के बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून-जे-इन ने दिल खोलकर भारत की तारीफ की। उन्होंने कहा, 'भारत हमारा दोस्त है और हर मौके पर साथ दिया है इसलिए भारत में बनने वाले स्मार्ट सिटी में दक्षिण कोरिया मदद करेगा।'

राष्ट्रपति मून जे-इन ने कहा, 'भारत सरकार 100 स्मार्ट सिटी और औद्योगिक गलियारा बना रहा है जिससे कि कई मुख्य शहरों को जोड़ा जाएगा। हमारी चाहत है दक्षिण कोरिया इस परियोना को पूरा करने में हिस्सा ले।'

पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट नीति की सराहना करते हुए कहा कि मेरी भी नीति दक्षिण की तरफ देखो कुछ ऐसा ही है। दोनों नीतियां तभी कामयाब होंगी जब एशिया समृद्धि हो जाए।

राष्ट्रपति मून ने कहा, 'मेरी नई दक्षिण नीति पीएम मोदी की एक्ट ईस्ट पॉलिसी से मिलती जुलती हुई है। भारत और कोरिया के पास अदला बदली का लंबा इतिहास है, हम दोनों एक दोस्त की तरह काम कर रहे हैं जिसने हमें जरुरत के समय मदद की।'

इससे पहले राष्ट्रपति मून महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट गए। इस दौरान उनके साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद थे। रविवार शाम दिल्ली पहुंचने पर वह सबसे पहले अक्षरधाम मंदिर देखने गए।

मून अगले दो दिनों के दौरान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे।

मून सोमवार को सुषमा स्वराज से मुलाकात करने वाले हैं। मंगलवार को राष्ट्रपति भवन में रस्मी स्वागत समारोह में हिस्सा लेंगे और उसके बाद नायडू से मुलाकात करेंगे। उसी दिन वह मोदी से भी मुलाकात करेंगे।

भारत और दक्षिण कोरिया प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद विभिन्न समझौतों पर हस्ताक्षर करेंगे। शाम को राष्ट्रपति कोविंद द्वारा आयोजित रात्रि भोज में हिस्सा लेंगे, और बुधवार सुबह वह स्वदेश प्रस्थान कर जाएंगे।

सभी राज्यों की खबरों को पढ़न के लिए यहां क्लिक करें