logo-image

किम की बहन से की साउथ कोरिया के राष्ट्रपति मून ने की मुलाकात

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने शनिवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन के की बहन और नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारियों से राष्ट्रपति भवन में लंच पर मुलाकात की।

Updated on: 10 Feb 2018, 06:37 PM

नई दिल्ली:

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने शनिवार को उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जॉन्ग उन के की बहन और नॉर्थ कोरिया के उच्च अधिकारियों से राष्ट्रपति भवन में लंच पर मुलाकात की।

दोनों देशों के बीच ये की सालों के बाद राजनयिक मुलाकात थी। किम की बहन किम यो जॉन्ग से ब्लू हाउस में ये मुलाकात तब हुई जब किम यो जॉन्ग प्योंगचांग में हो रहे विंटर ओलिंपिक्स में भाग लेने गई नॉर्थ कोरियाई टीम के साथ उद्घाटन समारोह में हिस्सा लिया।

विंटर ओलिंपिक्स ने फिलहाल दोनों देशों के बीच अस्थाई रूप से ही सही लेकिन न्युक्लियर प्रोग्राम के कारण रिश्तों में आए तनाव को कम किया है।

राष्ट्रपति मून के चीफ ऑफ स्टाफ ने उत्तर कोरिया के अधिकारियों की अगवानी की।

किम यो जॉन्ग और नॉर्थ कोरिया के नामांकित राष्ट्रीय प्रमुख किम जोंग नैम के नेतृत्व में उत्तर कोरिया का 22 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल शुक्रवार को सियोल पहुंचा था।

और पढ़ें: फिलिस्तीन पहुंचे पीएम मोदी, जॉर्डन यात्रा को बताया ऐतिहासिक

मून ने शुक्रवार को प्योंगचांग शीतकालीन ओलंपिक खेलों के उद्घाटन से पहले विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्षों और अन्य वैश्विक नेताओं के लिए आयोजित रिसेप्शन में किम से संक्षिप्त मुलाकात की थी।

उन्होंने प्योंगचांग में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में किम जोंग उन की बहन किम यो जोंग से भी मुलाकात की थी।

रिपोर्ट के मुताबिक, मून ने जब शनिवार को जोंग की अगवानी की तो उन्होंने कहा, '(शुक्रवार को) ठंड की वजह से आपको जरूर दिक्कत हुई होगी। इसके जवाब में जोंग ने कहा, 'आपकी अच्छी देखरेख में कोई दिक्कत नहीं हुई।'

शनिवार को हुई बैठक में दो अन्य उच्चस्तरीय अधिकारी - राष्ट्रीय खेल दिशानिर्देशक समिति के अध्यक्ष चो हुई और अंतर कोरियाई मामलों की एजेंसी की प्रमुख री सोन ग्वोन भी शामिल हुए।

किम जोंग उन की बहन का यह दक्षिण कोरियाई दौरा वाकई चौंकाने वाला है क्योंकि 1950-1953 के कोरियाई युद्ध के समाप्त होने के बाद से वह उत्तर कोरिया के सत्तारूढ़ परिवार की पहली एवं एकमात्र सदस्य हैं, जो दक्षिण कोरिया गई हैं।

और पढ़ें: मालदीव संकटः चीन ने कहा, संप्रभुता और स्वतंत्रता का रखा जाए खयाल