logo-image

राहुल के गढ़ अमेठी में मोदी सरकार की मंत्री स्मृति ईरानी ने किया 'डिजिटल गांव' का उद्घाटन

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को अमेठी में एक 'डिजिटल गांव' का उद्घाटन किया। अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है।

Updated on: 01 Sep 2018, 04:33 PM

नई दिल्ली:

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को अमेठी में एक 'डिजिटल गांव' का उद्घाटन किया। अमेठी कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का संसदीय क्षेत्र है। जिला अधिकारियों और बीजेपी नेताओं के साथ पहुंची स्मृति ईरानी ने पिंडारा ठाकुर गांव में सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सामान्य सेवा केंद्र में डिजिटल गांव का उद्घाटन किया। ईरानी को 2014 लोकसभा चुनाव में यहां से हार का सामना करना पड़ा था।

उनके अमेठी शहर में 'डिजिटल इंडिया' पहल के तहत डिजिटल बैंकिंग सेवा का उद्घाटन करने की भी संभावना है, जिसके बाद वह राजधानी लौंटेंगी।

'डिजिटल गांव' परियोजना के तहत लोगों के लिए 206 कार्यक्रम उपलब्ध होंगे। इसमें वाई-फाई चौपाल, एलईडी बल्बों के विनिर्माण, सैनिटरी पैड बनाने की एक इकाई और पीएम डिजिटल लिटरेसी पहल शामिल है।

एक अधिकारी ने कहा कि डिजिटल बैंकिंग सेवा के तहत लोग अपने अंगूठे के निशान के प्रयोग से बैंक खाता खोलने में सक्षम होंगे और उन्हें लंबे चौड़े पेपर कार्य और दस्तावेजीकरण से राहत मिलेगी।

स्मृति ईरानी यहां से मिली हार के बाद से इसे संवारने में जुटी हैं और भाजपा उन्हें 2019 में यहां फिर से चुनावी मैदान में खड़ा कर सकती है।

केंद्रीय मंत्री ने कांग्रेस अध्यक्ष पर क्षेत्र को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया जबकि यहां के लोग चुनाव दर चुनाव गांधी परिवार के साथ खड़े रहे हैं।